छत्तीसगढ़ के बस्तर में PM मोदी करेंगे चुनावी शंखनाद, अपने ‘गुरु’ गांव में बनाएंगे ये रिकॉर्ड

छत्तीसगढ़ के बस्तर में PM मोदी करेंगे चुनावी शंखनाद, अपने ‘गुरु’ गांव में बनाएंगे ये रिकॉर्ड

उमाकांत त्रिपाठी।छत्तीसगढ़ में ‘मिशन-11’ में जुटी बीजेपी के लिए आज खुद पीएम मोदी मोर्चा संभालने वाले हैं. पीएम मोदी आज छत्तीसगढ़ बस्तर से प्रचार की शुरुआत करने वाले हैं, खास बात यह है कि पीएम अपने अपने ‘गुरु’ गांव से चुनावी शंखनाद करेंगे. दोपहर में 12 बजे पीएम मोदी की बस्तर लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी महेश कश्यप के समर्थन में सभा होगी, बीजेपी को 2019 में इसी सीट पर हार का सामना करना पड़ा था, ऐसे में पीएम यही से प्रचार का आगाज करने जा रहे हैं।

गुरु गांव पहुंचेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को ​​जगदलपुर जिले के छोटे से गांव आमाबाल में सभा करेंगे. खास बात यह है कि ये गांव पीएम मोदी का ‘गुरु’ गांव भी है. दरअसल, जगदलपुर बीजेपी के दिवंगत नेता बलिराम कश्यप का क्षेत्र माना जाता है, 2023 के विधानसभा चुनाव में जब पीएम मोदी यहां प्रचार करने आए थे तो उन्होंने बलिराम कश्यप का जिक्र करते हुए उन्हें अपना गुरू बताया था. उन्होंने कहा था कि जब भी बस्तर आता हूं तो बलिराम कश्यप की याद जरूर आती है, क्योंकि उन्होंने बहुत कुछ सिखाया था।

1998 में छत्तीसगढ़ के प्रभारी थे पीएम मोदी
दरअसल, साल 1998 में पीएम नरेंद्र मोदी अभिवाजित मध्य प्रदेश के प्रभारी थे, तब पीएम मोदी छत्तीसगढ़ के बस्तर में भी जाते थे. उन्होंने विधानसभा चुनाव के दौरान रैली में बताया था कि बस्तर में संगठन का काम करते हुए बलिराम कश्यप ने उन्हें बहुत कुछ बताया था, तब हम बस्तर के हर इलाके में प्रचार करने के लिए जाते थे. मैंने यहां बहुत समय बिताया है, बलिराम कश्यप बस्तर में मेरे गुरू की तरह थे. बताया जाता है कि पीएम मोदी उस वक्त अक्सर बस्तर इलाके में चर्चित गोयल धर्मशाला में रुका करते थे. ऐसे में विधानसभा चुनाव के बाद पीएम मोदी छत्तीसगढ़ के बस्तर से ही चुनावी प्रचार की शुरुआत करने जा रहे हैं।

पीएम मोदी बनांएगें नया रिकॉर्ड
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में पहुंचते ही एक और नया रिकॉर्ड बनाएंगे. दरअसल, बतौर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे अधिक बार बस्तर आने वाले पीएम बन जाएंगे. पीएम मोदी की सभा में बीजेपी ने एक लाख लोगों की भीड़ जुटाने का लक्ष्य रखा है. ग्रामीण वोटर्स पर बीजेपी का पूरा फोकस दिख रहा है. ऐसे में पीएम मोदी की यह सभा छत्तीसगढ़ में अहम मानी जा रही है।

2019 में बीजेपी को बस्तर में मिली थी हार
बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को बस्तर लोकसभा सीट पर हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में पीएम मोदी इसी सीट से प्रचार की शुरुआत करने जा रहे हैं. बीजेपी ने यहां महेश कश्यप को प्रत्याशी बनाया है, जो पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं, उनका मुकाबला कांग्रेस के सीनियर विधायक और पूर्व मंत्री कवासी लखमा से हैं. लखमा कोंटा विधानसभा से लगातार 6 बार के विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पीसीसी चीफ दीपक बैज भी इसी क्षेत्र से आते हैं. ऐसे में यहां बीजेपी और कांग्रेस में कड़ा मुकाबला माना जा रहा है।