भूटान में भी दिखा पीएम मोदी का जलवा, भूटान के राजा जिग्मे वांगचुक ने लगाया गले; हुआ ऐसा स्वागत

भूटान में भी दिखा पीएम मोदी का जलवा, भूटान के राजा जिग्मे वांगचुक ने लगाया गले; हुआ ऐसा स्वागत

उमाकांत त्रिपाठी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान के दो दिन के दौरे पर हैं। वो राजधानी थींपू के ताशिचो द्जोंग पैलेस पहुंचे। यहां उनका औपचारिक स्वागत हुआ। उन्होंने भूटान के राजा जिग्मे वांगचुक से मुलाकात की। इसके पहले प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने पारो एयरपोर्ट पर उनका गले मिलकर स्वागत किया। टोबगे ने मोदी से कहा, ‘स्वागत है मेरे बड़े भाई।’ उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया।

मोदी के गाने पर युवाओं का डांस
इस बीच भूटानी युवाओं ने भी उनका स्वागत किया। युवाओं ने मोदी के लिखे गाने पर गरबा किया। न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक PM मोदी 22-23 मार्च को भूटान में रहेंगे। पहले उनका दौरा 21-22 मार्च को होने वाला था। यह भूटान के पारो एयरपोर्ट पर मौसम की स्थिति खराब होने के चलते रद्द हो गया था। मोदी भारत में आम चुनावों का ऐलान होने के बाद किसी विदेश दौरे पर जाने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक चुनाव से ठीक पहले भूटान जाकर मोदी ने पड़ोसी देश को उसकी अहमियत का एहसास कराने की कोशिश की है।

पीएम को मिला ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो
भूटान भी मोदी को अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान – ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो से नवाजेगा। यह सम्मान भूटान के राजा उन्हें देंगे। इसके अलावा भूटान के राजा जिग्मे वांगचुक भारत-भूटान संबंधों को मजबूत करने और कोरोना के समय मदद करने के लिए मोदी को एक अन्य अवॉर्ड से भी सम्मानित करेंगे। PM मोदी ने पारो एयरपोर्ट पर भूटानी अधिकारियों से भी मुलाकात की।