कितनी गंभीर है ममता बनर्जी की चोट, क्या किसी ने पीछे से दिया था बंगाल सीएम को धक्का?

कितनी गंभीर है ममता बनर्जी की चोट, क्या किसी ने पीछे से दिया था बंगाल सीएम को धक्का?

उमाकांत त्रिपाठी।ममता बनर्जी के सिर पर चार टांके लगे हैं. चोट लगने के बाद ममता बनर्जी को फौरन ही एसएसकेएम अस्पताल पहुंचाया गया, और वीवीआईपी वुडबर्न वॉर्ड में भर्ती कराया गया था. इलाज के बाद उनको अस्पताल से डिस्चार्ज कर उनके आवास पर शिफ्ट कर दिया गया है, जहां वो मेडिकल निगरानी में हैं – और इस घटना के बाद मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।तीन महीने के भीतर ममता बनर्जी को दूसरी बार सिर में चोट लगी है. जनवरी, 2024 में वो सड़क हादसे का शिकार हो गई थीं. वो एक सरकारी कार्यक्रम से लौट रही थीं, तभी कोहरे की वजह से ड्राइवर को अचानक ब्रेक लगाना पड़ा और वो जख्मी हो गई थीं. अभी वाली घटना से पहले भी, कुछ ही देर पहले एक कार्यक्रम से लौटी थीं. 2021 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के दौरान भी ममता बनर्जी के पैर में चोट लग गई थी, जब वो अपने चुनाव क्षेत्र नंदीग्राम में थीं – और लोकसभा चुनाव 2024 से पहले वो फिर से जख्मी हो गई हैं. पैर में प्लास्टर लगने के कारण ममता बनर्जी को पूरे चुनाव में व्हील चेयर पर ही कैंपेन करना पड़ा था।

 

सम्बंधित ख़बरें

पीएम मोदी -जगदीप धनखड़ ने ममता के स्वस्थ होने की कामना की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने ममता बनर्जी के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चोट लगने की खबर सुन कर हैरानी जताई है, और उनके जल्दी ठीक होने की कामना की है।कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत गोयल ने घटना की जांच का आदेश दिया है, ताकि ये पता लगाया जा सके कि मुख्यमंत्री की सुरक्षा में हुई चूक का पता लगाया जा सके – क्योंकि ममता बनर्जी ने, रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस आयुक्त को बताया है कि किसी ने पीछे से उनको धक्का दिया था।

किन परिस्थितियों में लगी ममता बनर्जी को चोट ?
पहले खबर आई थी कि ममता बनर्जी के ट्रेडमिल पर वर्कआउट करते वक्त गिर जाने के कारण चोट आई है, लेकिन उसकी पुष्टि नहीं हुई. एक जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री बेडरूम में थीं और पीछे से किसी ने धक्का दे दिया, और वो गिर पड़ीं. तृणमूल कांग्रेस के एक नेता के हवाले से मालूम हुआ है कि ममता बनर्जी अपने घर पर टहल रहीं थी, तभी ये घटना हुई – और परिवार के लोग भी उनके साथ थे।एसएसकेएम अस्पताल के निदेशक मणिमय बंद्योपाध्याय ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि 14 मार्च को शाम करीब 7.30 बजे सूचना दी गई कि मुख्यमंत्री को गिर जाने के कारण चोट आई है. ये भी बताया गया कि ममता बनर्जी को पीछे से किसी ने धक्का दिया था।अस्पताल के निदेशक ने बताया कि ममता बनर्जी के माथे और नाक पर चोट लगी थी, जिससे काफी खून बह रहा था. ये जानकारी तृणमूल कांग्रेस की तरफ से सोशल साइट X पर घायल मुख्मयंत्री की तीन तस्वीरों के साथ भी दी गई थी।

सुरक्षा में इतनी बड़ी चूक हुई कैसे?

मुख्यमंत्री को रहस्यमय परिस्थितियों में चोट लगने के बाद घटना की पुलिस जांच शुरू हो चुकी है. पुलिस मुख्यमंत्री के घर और अंदर आने जाने वालों की सूची तैयार कर रही है – जांच जरूरी है, और असली वजह तो जांच पूरी होने के बाद ही मालूम हो सकेगी, लेकिन घटना को लेकर कई सवाल भी खड़े हो गये हैं.

1. जैसा कि मालूम हुआ है, ममता बनर्जी घटना के वक्त अकेले नहीं थीं. परिवार के लोग भी उनके साथ थे. जाहिर है वे लोग भी ममता बनर्जी के साथ टहल रहे होंगे. ममता बनर्जी को पीछे से धक्का लगने से गिरने की बात बताई जा रही है – तो ये पीछे से धक्का लगना कोई हादसा था या हमला?

2. क्या साथ में टहल रहा कोई शख्स चलते चलते लड़खड़ा गया और ममता बनर्जी पर गिर पड़ा जिससे वो भी गिर गईं – या ये कोई हमलावर था जो सुरक्षा व्यवस्था को भेद कर घर के अंदर तक पहुंच गया था?

3. मुख्यमंत्री होने के नाते ममता बनर्जी को जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा मिली हुई है. जिस तरह पीछे से धक्का दिये जाने की बात खुद ममता बनर्जी ने पुलिस कमिश्नर को बताई है, गंभीर सवाल खड़े होते हैं.

4. ममता बनर्जी को चोट लगने की जानकारी अस्पताल के अलावा तृणमूल कांग्रेस की तरफ से आई. टीएमसी के आधिकारिक X हैंडल से उनकी घायल ममता बनर्जी की तस्वीर जारी करते हुए दुआ की अपील की गई थी – लेकिन उसके बाद कोई स्टेटस अपडेट नहीं आया है.

5. सबसे बड़ा सवाल ये है कि ममता बनर्जी के घर के अंदर हमलावर कैसे घुसा – और धक्का देकर कहां चला गया? मान लेते हैं कि परिवार के लोगों का ध्यान ममता बनर्जी पर फोकस हो गया हो, लेकिन हमलावर सुरक्षाकर्मियों की नजर में क्यों नहीं आया?