विराट कोहली ने आलोचकों को दिया करारा जवाब: स्ट्राइक रेट पर सवाल उठाने वालों को दो टूक

विराट कोहली ने आलोचकों को दिया करारा जवाब: स्ट्राइक रेट पर सवाल उठाने वालों को दो टूक

खबर टीम इंडिया की।कोहली का आलोचकों को जवाब:पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा- स्ट्राइक रेट से ज्यादा जीत जरूरी; गुजरात के खिलाफ लगाई मैच विनिंग फिफ्टी
विराट कोहली ने गुजरात के स्पिनर्स के खिलाफ 179 के स्ट्राइक रेट से 61 रन बनाए। विराट कोहली ने गुजरात के स्पिनर्स के खिलाफ 179 के स्ट्राइक रेट से 61 रन बनाए।

विराट कोहली बोले
विराट कोहली ने गुजरात के खिलाफ फिफ्टी बनाने के बाद आलोचकों को करारा जवाब दिया। उन्होंने कहा कि लोग उन्हें स्पिन का अच्छा बैटर नहीं समझते लेकिन उनके हिसाब से टीम को जीत दिलाना ज्यादा अहम है। विराट ने तो रविवार को गुजरात के खिलाफ स्पिनर्स के खिलाफ महज 34 बॉल पर 179 के स्ट्राइक रेट से 61 रन बना दिए।विराट ने गुजरात के खिलाफ 70 रन की पारी खेली, इसमें राशिद खान और नूर अहमद जैसे टॉप क्लास स्पिनर्स के खिलाफ 5 चौके और 3 सिक्स शामिल रहे। उनके साथ विल जैक्स ने महज 41 बॉल पर सेंचुरी लगाई। दोनों ने सेंचुरी पार्टनरशिप की और टीम को 16 ही ओवर में 9 विकेट से जीत दिला दी।

टीम की जीत ज्यादा अहम- कोहली बोले
कोहली ने मैच खत्म होने के बाद कहा, ‘कई लोग मेरे टी-20 स्ट्राइक रेट और स्पिन के खिलाफ बल्लेबाजी क्षमता को कम आंकते हैं। ये वही लोग हैं जो बॉक्स में बैठकर में कुछ भी बातें करते हैं लेकिन मेरे लिए टीम को जीत दिलाना ज्यादा अहम है। अगर आप 15 साल से इसी तरह खेल कर अपनी टीम को जिता रहे हो तो मुझे इसमें कोई खराबी नहीं लगती।आप चार-दिवारी में बैठकर कुछ भी बोल सकते हैं लेकिन मुझे नहीं लगता कि गेम को लेकर बात करने के लिए वो सही जगह है। ग्राउंड में रहकर खेलना और बॉक्स में बातें करने में बहुत ज्यादा अंतर है।

मेरे लिए अपना काम करना ज्यादा जरूरी- कोहली बोले
विराट ने आगे कहा, ‘मैं बस अपना काम कर रहा हूं, इसी तरह मैं सालों से खेलकर टीम को जिता रहा हूं। इसलिए मसल मेमोरी में टीम को जीत दिलाना ही सबसे ज्यादा जरूरी लगता है। लोग अपने आइडियाज और अंदाजे लगा सकते हैं लेकिन जब तो वे ग्राउंड पर नहीं होंगे, उन्हें सिचुएशन समझ नहीं आएगी।’

टीम अब आत्मसम्मान के लिए खेल रही है कोहली बोले
विराट ने आगे कहा, ‘हम अब टीम के आत्मसम्मान के लिए खेल रहे हैं। इतने बड़े टूर्नामेंट में हम शुरुआती मैचों की निराशा को आगे कन्टीन्यू नहीं कर सकते। इसलिए हम अब अगले मैचों में ग्राउंड पर अपना बेस्ट देने की ओर ध्यान दे रहे हैं।गेंद से भी अब टीम ज्यादा अटैक कर रही है, गेंदबाज भी ज्यादा दिलेरी से बॉलिंग कर रहे हैं। फील्डर्स एफर्ट लगाने में कोई कमी नहीं छोड़ रहे, हम भी अब इसी तरह से अपना क्रिकेट खेलना चाह रहे हैं। हम इसी तरह खेलते हैं, लेकिन सीजन की शुरुआत में इस स्टैंडर्ड को कायम नहीं रख सके।हम बस इसे ही आगे कन्टीन्यू करना चाह रहे हैं ताकि टीम का माहौल पॉजिटिव बना रहे। क्रिकेटर के रूप में आत्मसम्मान जरूरी है, जिन फैंस का हमें सपोर्ट मिल रहा है, उनके लिए अच्छा खेलना भी जरूरी है।’

कोहली बना चुके है सीजन में 500 रन
रविवार को RCB ने गुजरात को 9 विकेट से हराया। इसमें विराट कोहली ने 44 बॉल पर 70 रन की पारी खेली, इसी के साथ उन्होंने टूर्नामेंट के 17वें सीजन में 500 रन भी पूरे कर लिए। वह ऐसा करने वाले पहले ही प्लेयर बने।मैच से पहले कोहली IPL के इस सीजन में पेसर्स के खिलाफ 161.62 और स्पिनर्स के खिलाफ 123.57 की स्ट्राइक रेट से रन बना रहे थे। लेकिन गुजरात के खिलाफ उन्होंने राशिद खान, नूर अहमद और साई किशोर जैसे क्वालिटी स्पिनर्स के खिलाफ 34 बॉल में 179 की स्ट्राइक रेट से 61 रन बना दिए। इनमें 5 चौके और 3 सिक्स शामिल रहे।

जीत के बावजूद 10वें पर कायम है RCB
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को 10 मैचों में तीसरी ही जीत मिली, इनमें से 2 पिछले 2 मैचों में ही आईं। लेकिन टीम 6 पॉइंट्स के साथ 10वें नंबर पर ही मौजूद है। इससे पहले टीम ने लगातार 6 मैच गंवाए थे।