नौकरीपेशा वर्ग को मिलने वाली है खुशखबरी, कुछ ही दिनों में बढ़ेगा पीएफ का पैसा

नौकरीपेशा वर्ग को मिलने वाली है खुशखबरी, कुछ ही दिनों में बढ़ेगा पीएफ का पैसा

नौकरी करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर आई है। आप भी कोई नौकरी करते हैं तो जल्द ही आपके पीएफ में इजाफा होना वाला है यानी अभी आपका जितना प्रोविडेंट फंड कटता है अब उससे ज्यादा कटेगा। केंद्र सरकार जल्द ही नया लेबर कोड लागू करने जा रही है. नए लेबर कोड के लागू होने के बाद कर्मचारियों की इन हैंड सैलरी कम हो जाएगी और पीएफ बढ़ जाएगा. पहले इस कोड को 1 अप्रैल 2021 से लागू किया जाना था, लेकिन किन्ही कारणों की वजह से इसको टाल दिया गया था. फिलहाल सरकार इसको आने वाले 2 या 3 महीने में लागू कर सकती है.

आपको बता दें नए लेबर कोड में कर्मचारियों की टेक होम सैलरी में कटौती हो जाएगी और PF कंट्रीब्यूशन बढ़ जाएगा. इसमें ग्रेच्युटी बढ़ने की संभावना है. मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, एक बार वेज कोड के लागू होने के बाद, कर्माचारियों की बेसिक पे और प्रोविडेंट फंड के कैलकुलेट करने के तरीकों में बड़े बदलाव होंगे.

सरकार जिन 4 लेबर कोड क लागू करने पर विचार कर रही है, इनमें इंडस्ट्रियल रिलेशंस कोड, कोड ऑन ऑक्‍यूपेशनल सेफ्टी, हेल्‍थ एंड वर्किंग कंडीशंस कोड और सोशल सिक्‍योरिटी कोड ऑन वेजेज शामिल है.

आपको बता दें वेज कोड एक्ट 2019 के मुताबिक अब किसी भी कंपनी में कर्मचारी की बेसिक सैलरी कंपनी की लागत के 50 फीसदी से कम नहीं हो सकती है. नया कोड लागू हो जाने के बाद आपके सीटीसी का 50 फीसदी बेसिक सैलरी के रूप में मिलेगा. अगर ऐसा होता है तो भविष्य निधि और ग्रैच्युटी में आपका योगदान बढ़ जाएगा.

इसके अलावा न्यू वेज कोड लागू होने पर बोनस, पेंशन वाहन भत्ता, मकान का किराया भत्ता, आवास लाभ, ओवरटाइम आदि बाहर हो जाएंगे.

नए कोड में आपकी सैलरी में सिर्फ 3 घटक शामिल किए जाएंगे. इसमें पहला है बेसिक पे दूसरा डीए होगा और तीसरा कॉम्पोनेंन्ट होगा. बता दें बेसिक सैलरी को छोड़कर CTC में शामिल किए कुछ अन्य घटक 50 फीसदी से अधिक न हों और अन्य आधे में बेसिक सैलरी होनी चाहिए.