इस बैंक में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार, पूरी तरह प्राइवेट होगा ये

इस बैंक में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार, पूरी तरह प्राइवेट होगा ये

भारत सरकार एक और प्राइवेट बैंक में अपनी हिस्सेदारी बेचने जा रही है। एक्सिस बैंक से सरकार ने बाहर निकलने का मन बना लिया है। इस समय एक्सिस बैंक में भारत सरकार की हिस्सेदारी 1.55 फीसदी है।

इस हिस्सेदारी के अनुसार सरकार के बैंक में 4.65 करोड़ शेयर हैं। इन शेयरों को बेचने की योजना है। शेयर बाजारों में फाइल किए गए कागज में यह जानकारी दी गई है।


दरअसल केंद्र सरकार के तहत स्पेसिफाइड अंडरटेकिंग ऑफ द यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया (SUUTI) की एक्सिस बैंक में 1.55 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की योजना है। इस बिक्री के साथ की सरकार निजी क्षेत्र के इस बैंक से अपनी पूरी हिस्सेदारी निकाल लेगी।

इस साल सितंबर तक एसयूयूटीआई के पास एक्सिस बैंक में 1.55 फीसदी की हिस्सेदारी थी। इसे शेयरों में देखें तो सरकार के पास इस बैंक के 4,65,34,903 शेयर थे। मौजूदा बाजार भाव पर इन शेयरों की बिक्री से सरकार को करीब 4,000 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। एक्सिस बैंक के शेयर बुधवार को बीएसई पर पिछले बंद के मुकाबले 0.17 प्रतिशत बढ़कर 874.35 रुपये पर बंद हुए।

सरकार ने पिछले साल मई में एसयूयूटीआई के जरिये एक्सिस बैंक में अपनी कुछ हिस्सेदारी बेची थी। उस समय बैंक की 1.95 फीसदी हिस्सेदारी बेची गई थी। इससे सरकार की झोली में लगभग 4,000 करोड़ रुपये आए थे।