Kitchen Hacks: कभी भी अंकुरित नहीं होगा प्याज, बस अपनाएं ये आसान टिप्स

Kitchen Hacks: कभी भी अंकुरित नहीं होगा प्याज, बस अपनाएं ये आसान टिप्स
Kitchen Hacks

प्याज के बगैर खाने का स्वाद फीका लगता है। यदि आप ग्रेवी वाली सब्जी बना रहे हैं तो प्याज का इस्तेमाल काफी जरूरी हो जाता है। इसीलिए अक्सर घरों में एक साथ किलो के भाव में प्याज खरीदा जाता है। क्योंकि इस का इस्तेमाल रोजाना किचन में खाना बनाने में किया जाता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि ज्यादा मात्रा में प्याज खरीदने के कारण प्याज अंकुरित होने लग जाते हैं और अंकुरित हुए प्याज बेकार भी हो जाते हैं।

दोस्तों आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिन्हें यदि आप अपनाते हैं तो आप बहुत ही आसान तरीके से प्याज को अंकुरित होने से बचा सकते हैं। आइये जानते हैं क्या है यह टिप्स जिन्हें इस्तेमाल करके घर में खरीदे गए प्याज को अंकुरित होने से बचाया जा सकता है।

बाकी सब्जियों से रखें अलग

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो कई सारी सब्जियों को एक साथ मिलाकर के रखते हैं। यानी कि आलू, प्याज, लहसुन, अदरक जैसी कई सारी सब्जियाँ एक साथ रख देते हैं। यदि आप भी इन लोगों में से हैं और प्याज को भी आप इस तरीके से ही रखते हैं तो यह बड़ी गलती आप करते हैं। बहुत-सी सब्जियों में इथाईलीन नामक केमिकल मौजूद होता है। इसी केमिकल के कारण प्याज में अंकुर आने लगते हैं।

इसीलिए यदि आप चाहते हैं कि आप के खरीदे हुए प्याज में जल्दी अंकुर ना आए तो आपको प्याज को बाकी सब्जियों के साथ मिलाकर के नहीं रखना चाहिए। सब्जियों के अतिरिक्त प्याज को फलों के साथ भी कभी भी मिला करके नहीं रखना चाहिए। इन्हें अकेला ही रखना चाहिए।

पेपर का करें उपयोग

बता दें कि प्याज को अंकुरित होने से बचाने में पेपर की भूमिका भी काफी महत्त्वपूर्ण होती है। यदि आप चाहते हैं कि प्याज जल्दी अंकुरित ना हो तो इसके लिए आप प्याज को अखबार वाले पेपर में लपेटकर के स्टोर कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप प्याज को कागज के लिफाफे में भी रख सकते हैं। ऐसा करने से प्याज में जल्दी अंकुर नहीं आते हैं। लेकिन इस बात का पूरा ध्यान रखें कि जब भी प्याज को पेपर या फिर पेपर वाले लिफाफे में लपेटकर के स्टोर करें तो इसे किसी ठंडे स्थान पर ही रखें।

फ्रिज में नहीं करें स्टोर

कई सारे लोग प्याज को फ्रिज में भी रखते हैं यदि आप भी ऐसा करते हैं तो आपको यह गलती करने से बचना होगा। फ्रिज में और भी कई सारी चीजें रखी जाती हैं और इन सारी चीजों के गंध के कारण प्याज काफी जल्दी ही अंकुरित होने लगते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि फ्रिज में रखे गए प्याज में शुगर का स्तर बढ़ जाता है। जिसके कारण यह प्याज अंकुरित होना शुरू हो जाते हैं।

प्लास्टिक थैलियों में नहीं करें स्टोर

यदि आप चाहते हैं कि प्याज अंकुरित ना हो तो आपको इन्हें प्लास्टिक की थैलियों में स्टोर नहीं करना चाहिए। कई लोग जिस प्लास्टिक थैली में प्याज खरीदते हैं उसे घर लाकर के भी उसी प्लास्टिक की थैली में रख देते हैं। आपको बता दें कि प्लास्टिक की थैलियों में प्याज को ज्यादा गर्मी प्राप्त होती है जिसके कारण यह जल्दी ही अंकुरित होने लगते हैं।

इसलिए हमेशा ही प्याज को प्लास्टिक की थैली से बाहर निकाल देना चाहिए। इसके अतिरिक्त यदि आप प्याज को अंकुरित होने से बचाना चाहते हैं तो प्याज को सूती कपड़े में भी लपेट कर के रख सकते हैं।