संसद में महंगाई पर जोरदार बहस, निर्मला बोलीं- भारत की तुलना पाक और बांग्लादेश से नहीं हो सकती

संसद में महंगाई पर जोरदार बहस, निर्मला बोलीं- भारत की तुलना पाक और बांग्लादेश से नहीं हो सकती
निर्मला सीतारमण

लोकसभा में महंगाई पर चर्चा के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार बेहद गंभीर है, और कीमतों पर लगाम लगाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। निर्मला सीतारमण ने कहा कि पूरी दुनिया के मुकाबले भारत में महंगाई बेहतर स्थिति में है। उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश है कि महंगाई दर को 7 फीसदी से नीचे रखा जाए, और सरकार इसमें कामयाबी रही है।

उन्होंने कहा कि विपक्ष का सरकार पर आरोप लगाने से पहले कहा कि यूपीए सरकार के आंकड़े को एक बार देखना चाहिए। यूपीए के दौरान 9 से 10 फीसदी तक महंगाई दर पहुंच गई थी, इसलिए कांग्रेस को महंगाई के खिलाफ बोलने का अधिकार नहीं है। वित्त मंत्री ने कहा कि महंगाई को कम करने के दलहन और तिलहन पर इम्पोर्ट ड्यूटी कटौती की कई है। मसूर दाल पर इम्पोर्ट ड्यूटी 30 फीसदी से घटाकर जीरो कर दिया गया है। स्टील के रॉ मेटेरियल कस्टम ड्यूटी में कटौती की गई है। जिसके बाद घरेलू बाजार में स्टील की कीमतों में गिरावट आई है।

लोकसभा में वित्त मंत्री ने कहा कि पूरी दुनिया में महंगाई है। लेकिन भारत में केवल खाने-पीने की चीजें महंगी होने से महंगाई बढ़ी है। साथ ही पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी का असर भी महंगाई दर पर पड़ा है। सरकार लगातार महंगाई को 7 फीसदी से नीचे लाने की कोशिश कर रही है।

भारत की पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका से तुलना नहीं कर सकते हैं। पाकिस्तान और बांग्लादेश लगातार अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से लगातार बिलियन डॉलर की मांग कर रहा है। बांग्लादेश आईएमएफ से 4.5 बिलियन डॉलर मांग रहा है, जबकि पाकिस्तान 7 बिलियन डॉलर मांग रहा है। जबकि भारत के पास विदेशी मुद्रा भंडार समुचित है। एक सवाल के जवाब में निर्मला सीतारमण ने कहा कि पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि महंगाई से मुकाबले के लिए आरबीआई अच्छा काम कर रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि बांग्लादेश और पाकिस्तान के मुकाबले भारत की स्थिति बेहतर है।

निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में कहा कि भारत पर मंदी का कोई असर नहीं पड़ा है। ये कहना कि भारत मंदी की चपेट में आ गया है, ये बिल्कुल गलत है। तमाम ग्लोबली चिंताओं के बीच वैश्विक एजेंसियां कह रही हैं कि भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना हुआ है। वित्त मंत्री ने कहा कि यूपी की एक बच्ची ने पेंसिल की बढ़ती कीमतों को लेकर पीएम मोदी को खत लिखा है. हम देश को आश्वस्त करते हैं कि पेंसिल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।