अपने आप को दुहरा रही इतिहास, ब्रिटेन पर होगा भारतीय राज!

अपने आप को दुहरा रही इतिहास, ब्रिटेन पर होगा भारतीय राज!

एक समय पूरी दुनिया पर राज करनेवाले ब्रिटेन पर एक भारतीय का राज होगा। भारतीय मुल के ऋषि सुनक के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की खबरों के बीच हिंदुस्तान के लोग गौरवान्वित है। देश-विदेश से अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही है। कभी सैकड़ों वर्षों तक हिंदुस्तान पर राज करने वाले अंग्रेजों के देश पर एक हिंदुस्तानी मुल का व्यक्ति प्रधानमंत्री बनने वाला है।

75 साल बाद इतिहास अपने-आप को दोहरा रहा है। 1980 में ब्रिटेन में जन्म लिए एक भारतीय मुल के ऋषि सुनक मात्र केवल 42 साल की उम्र में उस देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं जिसने हिंदुस्तान की सरजमीं पर 200 साल तक राज किया। ऋषि सुनक की कहानी हर एक हिंदुस्तानियों के लिए गौरव की बात है।

आज भारतीय मूल के लोग ब्रिटेन की आबादी का एक बड़ा हिस्सा हैं. अंग्रेजी शासन के दौरान जितने अंग्रेज भारत में रहे उसका 10 गुना भारतीय आज ब्रिटेन में रहते हैं. अंग्रेजों द्वारा 1941 में की गई जनगणना के मुताबिक उस वक्त भारत में 1.44 लाख के करीब ब्रिटिश रहते थे. आज ब्रिटेन में भारतीय मूल के लोगों की जनसंख्या 16 लाख से ज्यादा है. निश्चित रूप से भारतीयों ने न सिर्फ ब्रिटेन के परिवेश में खुद का ढाला है बल्कि वे वहां की राजनीति, अर्थव्यवस्था और बिजनेस में अग्रणी बने हुए हैं. 

बता दें कि ऋषि सुनक के दादा-दादी का जन्म पंजाब प्रांत (ब्रिटिश इंडिया) में हुआ था, जबकि ऋषि सुनक के पिता का जन्म केन्या तो उनकी मां का जन्म तंजानिया में हुआ था.  ब्रिटेन से शुरुआती पढ़ाई करने के बाद सुनक ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया. पढ़ाई पूरी करने के बाद ऋषि सुनक ने गोल्डमैन सैश के साथ काम किया और बाद में हेज फंड फर्म्स में पार्टनर बन गए.  

राजनीति में आने के बाद ऋषि सुनक 2014 में पहली बार रिचमंड से कंजरवेटिव पार्टी के नेता चुने गए. 2015 के आम चुनाव में ऋषि सुनक इस सीट से 19550 वोटों से जीते. यहां से शुरू हुई उनकी राजनीतिक यात्रा अब 10 डाउनिंग स्ट्रीट के लक्ष्य तक पहुंच गई है.