रूस ने यूक्रेन पर दागीं 75 मिसाइलें, खुफिया एजेंसी के हेडक्‍वार्टर को बनाया निशाना

रूस ने यूक्रेन पर दागीं 75 मिसाइलें, खुफिया एजेंसी के हेडक्‍वार्टर को बनाया निशाना

रूसी कब्जे वाले क्रीमिया प्रायद्वीप के एक पुल पर धमाके बाद रूस बेहद आक्रामक है. रूस ने यूक्रेन के कई रिहायशी इलाकों में मिसाइल हमले किए हैं. बताया जा रहा है कि सोमवार को रूस की ओर से यूक्रेन पर 75 मिसाइलें दागी गईं.

रूसी हमलों को कारपेट-बमबारी कहा जा रहा है. यूक्रेन की खुफिया एजेंसी एसबीयू के मुख्यालय को भी रूस की ओर से निशाना बनाए जाने की रिपोर्ट है. पिछले 8 महीनों में रूस ने ज्यादातर यूक्रेन की सैन्य छावनियों और सामरिक ठिकानों पर ही हमले किए थे लेकिन केर्च-पुल पर हुए धमाके के बाद यूक्रेन के रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया जा रहा है. क्रीमिया पुल धमाके के बाद रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ चलाए जा रहे स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन के ज्वाइंट ग्रुप‌ ऑफ फोर्सेज की कमान नए जनरल सर्जेइ सुरोविकिन को सौंपी है जो सीरिया में कारपेट बॉम्बिंग के लिए मशहूर था और जिसने सीरिया में युद्ध की हवा बदल दी थी.

रूसी हमलों पर जेलेंस्की का बयान

रूसी हमलों के लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि देशभर में हुए हमलों में कई लोग मारे गए और कई घायल हुए हैं. जेलेंस्की ने कहा है कि रूसी हमलों ने यूक्रेन के ऊर्जा बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया है. जेलेंस्की की ओर से सोशल मीडिया पर पोस्ट किए एक वीडियो में शहर के कई हिस्सों में काला धुंआ उठता हुआ देखा गया. क्रीमिया के पुल धमाके के बाद आक्रामक पुतिन ने आज (10 अक्टूबर) को क्रेमलिन में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक भी बुलाई थी.