मीराबाई चानू ने जीता चांदी, वर्ल्ड चैंपियनशिप में दिखा भारत का दम

मीराबाई चानू ने जीता चांदी, वर्ल्ड चैंपियनशिप में दिखा भारत का दम

भारत की स्टार भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने कलाई में दर्द के बावजूद विश्व चैम्पियनशिप में अच्छा प्रदर्शन किया। वे कुल 200 किग्रा वजन उठाकर सिल्वर मेडर जीतने में सफल रहीं। इस मैच में वो टोक्यो ओलंपिक की चैम्पियन चीन की होउ झीहुआ को पछाड़ा।

टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता मीराबाई ने मंगलवार की रात 49 किग्रा वर्ग में प्रतिस्पर्धा पेश करते हुए स्नैच में 87 किग्रा, जबकि क्लीन एवं जर्क में 113 किग्रा वजन उठाया।

चीन की जियांग हुइहुआ ने कुल 206 किग्रा वजन उठाकर गोल्ड अपने नाम किया। उन्होंने स्नैच में 93 जबकि क्लीन एवं जर्क में 113 किग्रा वजन उठाया। चीन की साथी खिलाड़ा झीहुआ ने कुल 198 किग्रा (89 और 109 किग्रा) वजन उठाकर कांस्य पदक जीत लिया।

आपको बता दें कि 2017 में स्वर्ण पदक जीतने वाली मणिपुर की भारोत्तोलक का प्रतियोगिता में ये दूसरा पदक है। मीराबाई ने पदक जीतने के बाद कहा, ‘पांच साल बाद विश्व चैम्पियनशिप में एक और पदक जीतकर अपने घर लौटना भावनात्मक रूप से गौरवपूर्ण लम्हा है। विश्व चैम्पियनशिप में हमेशा कड़ी प्रतिस्पर्धा होती है, क्योंकि सर्वश्रेष्ठ ओलंपियन शीर्ष स्तर पर चुनौती पेश करते हैं।

उन्होंने कहा, ‘मेरी कलाई में दर्द था, लेकिन मैं हमेशा देश के लिए पूरी जान लगाने के लिए तैयार रहती हूं. उम्मीद करती हूं कि मैं एशियाई खेलों और पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण पदक के साथ भारत को ऐसे और लम्हें दूंगी.’ मीराबाई की कलाई में सितंबर में ट्रेनिंग सत्र के दौरान चोट लगी थी. उन्होंने चोट के बावजूद अक्टूबर में राष्ट्रीय खेलों में हिस्सा लिया था।