Bihar Board 10th result 2022: बिहार मैट्रिक रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

Bihar Board 10th result 2022: बिहार मैट्रिक रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक
Patna: Students celebrate after the CBSE declared Class 10 board exam results, in Patna on July 15, 2020. (Photo: IANS)

बिहार स्कूल एग्जाम बोर्ड ने (बीएसईबी) ने 10वीं क्लास 2022 का बिहार बोर्ड के रिजल्ट जारी कर दिया है। बीएसईबी की आधिकारी वैबसाइट पर biharboardonline.bihar.gov.in व biharboardonline.com पर रिजल्ट को देखा जा सकता है।


बोर्ड के चैयरमेन आनंद किशोर ने बताया कि 79.88 फिसदी के साथ पास हुए विधार्थियों कि संख्या 1,286,971 है। साथ ही बिहार जिले के औरंगाबाद कि छात्रा रामाणी रोय ने 487 नम्बर हासिल करते हुए पहला स्थान हासिल किया है और दूसरे नम्बर पर नवादा जिले की सानिया और मधुबनी के विवेक सेकंड दोनो विधार्थी टॉपर रहे हैं। इन दोनो को 486 अंक हासिल हुए हैं। तीसर नंबर पर प्रज्ञा कुमारी को 485 अंक मिले। टॉप 10 की सूची में 47 विधार्थियों को जगह मिली है। 47 विधार्थियों को टॉप 10 की सूची में जगह मिली है।

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बिहार बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर, अतिरिक्त चीफ सेकरेट्री संजय कुमार के साथ 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी किया है।


17 फरवरी से बिहार बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हुई थीं और मैथ्स का पैपर लीक होने के कारण मोतिहारी जिले में दोबारा परीक्षा करवाई गई थी। बता दें कि बिहार बोर्ड ने आठ मार्च को आंसर की जारी कर दी थी।

छात्र इन विभिन्न वेबसाइट की मदद से अपना रिजल्ट देख सकते है।

  • biharboardonline.com
  • secondary.biharboardonline.com
  • biharboardonline.bihar.gov.in

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर ऐसे चेक करें रिजल्ट

  1. छात्र सबसे पहले दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें ।
  2. इसके बाद उनके सामने एक पेज ओपन होगा ।
  3. यहां दिए गए बॉक्स में छात्र अपना एग्जाम रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें ।
  4. इसके बाद आपके सामने आपका रिजल्ट आ जाएगा ।
  5. अब आप अपना रिजल्ट ढंग से जांचें और इसे डाउनलोड कर लें ।
  6. आप भविष्य के लिए इसका एक प्रिंट भी लेकर रख लें ।