एमपी में बीजेपी का संकल्प पत्र हुआ जारी, यूथ और किसानों के लिए खोला पिटारा

एमपी में बीजेपी का संकल्प पत्र हुआ जारी, यूथ और किसानों के लिए खोला पिटारा

उमाकांत त्रिपाठी। पांच दिन बाद मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले एमपी बीजेपी ने अपना घोषणा पत्र जारी किया है। बीजेपी ने इस घोषणा पत्र को संकल्प पत्र नाम दिया है। इस मौके पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे। इस घोषणा पत्र की टैग लाइन ‘मोदी की गारंटी, बीजेपी का भरोसा’ है। इस संकल्प पत्र में गरीब, किसान और युवा लगभग हर वर्ग को साधा गया है। इस बार सरकार बनने पर लाड़ली बहनों को पक्के मकान, गरीब परिवार के छात्रों को KG से 12वीं तक तो छात्राओं को PG तक फ्री शिक्षा देने का वादा किया गया है।

संकल्प पत्र को जमीन पर उतारेंगे-शिवराज

इस मौके पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि- दूसरे राजनीतिक दल ‘वादा करो और भूल जाओ’ की नीति पर काम करते हैं, लेकिन BJP में ऐसा नहीं है। पार्टी मॉनिटरिंग कर इसे लागू कराने का काम करती है। वहीं इस दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि-संकल्प पत्र को अक्षरश: जमीन पर उतारने का काम किया जाएगा। इस संकल्प पत्र में सीनियर सिटीजन को 1500 रुपए पेंशन और आईआईटी की तर्ज पर एमआईटी बनाने का वादा भी किया है। आपको बता दें कि इससे पहले कांग्रेस भी अपना वचन पत्र जारी कर चुकी है। जिसमें कांग्रेस ने एमपी की जनता से कई लुभावने वादें किए हैं। कांग्रेस का सबसे बड़ा वादा किसान कर्जमाफी है।

बीजेपी के घोषणा पत्र में क्या खास?

किसानों को लुभाने के लिए बीजेपी ने कांग्रेस से ज्यादा रेट पर गेहूं और धान खरीदने की गारंटी दी है। कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में 2600 रु. में गेहूं, तो धान 2500 रु./क्विंटल में खरीदने की बात कही थी। भाजपा ने गेहूं 2700, धान 3100 रु. प्रति क्विंटल खरीदने का वादा किया है। इसके अलावा युवाओं को 10 हजार रुपए तक का स्टाईपेंड देने की घोषणा भी की गई है। एमपी के हर परिवार में कम से कम एक युवा रोजगार या स्वरोजगार भी दिया जाएगा। इसके अलावा स्वास्थ्य सेक्टर में भी कई वादें किए गए हैं। इसके तहत आयुष्मान योजना में 5 लाख रु. से ज्यादा खर्च होने पर प्रदेश सरकार खर्च उठाएगी। हर जिले में नर्सिंग कॉलेज खोलने का वादा भी किया है।