धुएं में गुम हुई दिल्ली, सांस के लिए तरसे लोग; पॉल्यूशन के बीच 13 से 20 नवंबर तक सख्त नियम लागू

धुएं में गुम हुई दिल्ली, सांस के लिए तरसे लोग; पॉल्यूशन के बीच 13 से 20 नवंबर तक सख्त नियम लागू

उमाकांत त्रिपाठी। दिल्ली का औसत AQI फिलहाल 440 है और वाले कुछ दिनों में भी राहत की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। बढ़ते प्रदूषण के बीच केजरीवाल सरकार ने एक बार फिर ऑड-ईवन लागू करने का फैसला किया है। यह ऑड -ईवन 13 से 20 नवंबर तक लागू रहेगा। दिल्ली सरकार ने आज प्रदूषण के मुद्दे पर हुई बैठक में लिया। इस मुद्दे पर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि वह बताना चाहते हैं कि दिल्ली में समर और विंटर एक्शन प्लान के जरिए 365 दिन काम हो रहा है। इस दौरान राजधानी में BS 3 पेट्रोल और BS 4 डीजल कार पर बैन जारी रहेगा।

कल होगी ट्रांसपोर्ट विभाग की बैठक

परिवहन मंत्री गोपाल राय ने बताया कि-दिल्ली में अब किसी भी तरह का निर्माण कार्य नहीं होगा। 6वीं, 7वीं, 8वीं, 9वीं, और 11वीं की फिजिकल क्लास 10 नवंबर तक बंद रहेंगी। उधर प्रदूषण के लिए संबंधित विभाग जिसमें ट्रांसपोर्ट विभाग और दिल्ली पुलिस भी शामिल हैं, उनकी बैठक कल यानि 7 नवंबर को आयोजित की जाएगी। आपको बता दें कि- दिल्ली-एनसीआर में इन दिनों प्रदूषण की वजह से हालात बेहद खराब हैं। दरअसल पावर प्लांट और मिलेनियम बस डिपो प्रदूषण का प्रमुख कारण है जहां पीएम 2.5/10 का स्तर ज्यादा हो जाता है।

दिल्ली की सड़कों पर उतरे एलजी वीके सक्सेना

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने भी सड़कों पर उतरकर प्रदूषण की रोकथाम के लिए उठाए जा रहे कदमों की समीक्षा की और जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए। इस दौरान उपराज्यपाल ने लाल किले के पीछे – राजघाट – आईटीओ – प्रगति पावर प्लांट – आईपी एस्टेट, फुटपाथ, रिंग रोड पर सराय काले खां के पास मिलेनियम पार्क और पावर यार्ड का निरीक्षण किया। एलजी ने पीडब्ल्यूडी, एमसीडी, डीडीए आदि के अधिकारियों को तुरंत फुटपाथों को कवर करने और पावर प्लांट और बस डिपो के यार्ड्स को धूल मुक्त रखने के लिए जरूरी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।