चीन में कोरोना से ‘हाहाकार’, अस्पतालों में बिस्तर नहीं; भारत में दो साल बाद एक हजार से कम केस

चीन में कोरोना से ‘हाहाकार’, अस्पतालों में बिस्तर नहीं; भारत में दो साल बाद एक हजार से कम केस

चीन में कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के नए सब वैरिएंट कि वजह से हाहाकार मचा हुआ है। इस बीच चीन में 13,000 से अधिक नए कोविड -19 संक्रमण के मामले सामने आए हैं। ये मामले ओमिक्रॉन वैरिएंट के एक नए वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं।

ब्लूमबर्ग कि रिपोर्ट के मुतबिक, ग्लोबल टाइम्स ने स्थानीय अधिकारियों से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर बताया कि वायरस का नया प्रकोप, शंघाई से 70 किलोमीटर (43 मील) से कम दूसरी पर स्थित शहर में हल्के कोविड -19 के लक्षण से अलग है। जो ओमिक्रॉन वैरिएंट की BA.1.1 सब टाइप से विकसित होता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नया सब वैरिएंट अन्य कोरोनोवायरस से मेच नहीं करता हैं। जो चीन में कोविड का कारण बन रहे हैं और न ही GISAID को दिखाए गए हैं। जहां दुनिया भर के वैज्ञानिक कोरोनोवायरस पर जानकारी साझा करते हैं। जिसे उन्होंने म्यूटेशन की निगरानी के तरीके के रूप में अनुक्रमित किया है।

वहीं, भारत में इसके विपरीत पॉसीटिव ख़बर है यह है कि पिछले भारत में दो साल बाद एक हजार से कम कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। इस दौरान कोरोना के मामलों में भारी गिरावट देखने को मिली है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटे में कोरोना के कुल नए मामले सामने आए हैं। मंत्रालय ने बताया कि 715 दिन बाद भारत में कोरोना के एक हजार से कम मामले दर्ज किए गए हैं और इन मामलों कि संख्या 913 है। देश में एक्टिव मरीजों की संख्या भी 13 हजार से कम पाई गई है। बीते 24 घंटे में कोरोना से सिर्फ 13 लोगों की मौत कि पुष्टी हुई है। जबकि कल यानी रविवार को कोरोना से 81 लोगों की मौत हुई थी।