Hacks: किचन या बाथरूम की नाली से आ रहे हैं कॉकरोच, इन आसान टिप्स से कहे ‘Goodbye Cockroaches’

Hacks: किचन या बाथरूम की नाली से आ रहे हैं कॉकरोच, इन आसान टिप्स से कहे ‘Goodbye Cockroaches’
कॉकरोच

घर में कॉकरोचों की समस्या एक आम बात है। अक्सर नमी वाले स्थानों जैसे किचन सिंक की नाली, बेसिन के आस-पास के हिस्से या फिर बाथरूम की नाली के आस-पास कॉकरोच नजर आते हैं। यदि आप घर में एक भी कॉकरोच को जिन्दा या मारा हुआ देखते हैं तो ये कई तरह के संक्रमणों को जन्म दे सकते हैं। कॉकरोच की वजह से आपके हाथों पर संक्रमण हो सकता है, खाने की चीज़ों को नुकसान पहुंचाकर ये फ़ूड पॉइज़निंग कर सकते हैं और गंदगी का मुख्य कारण बन सकते हैं। घर में कॉकरोच का प्रवेश मुख्य रूप से किसी भी नाली वाले भागों से ही होता है।

कॉकरोच बाथरूम की नाली से बाहर निकलकर आपके किचन में रखी सामग्रियों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। वास्तव में कॉकरोच से छुटकारा पाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन इन्हें घर से दूर करना बहुत जरूरी है। अक्सर कॉकरोच बाथरूम की नाली में अपना घर बना लेते हैं और जल्दी ही अपनी संख्या बढ़ाकर पूरे घर में घूमते नजर आते हैं। अगर आप घर के बाथरूम की नाली में होने वाले कॉकरोच की समस्या से परेशान हैं तो यहां बताए कुछ आसान टिप्स से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

  1. कॉकरोच नाली से क्यों निकलते हैं

आमतौर पर कॉकरोच गर्म, नम, अंधेरे वातावरण में ज्यादा संख्या में पनपते हैं और छोटी-छोटी दरारों से भी घरों में प्रवेश करने में माहिर होते हैं। मुख्य रूप से नाली के रस्ते से ये घरों में प्रवेश करते हैं। बाथरूम (बाथरूम की जाम नाली को इन ट्रिक्स से करें ठीक)या किचन की नाली से आने वाले कॉकरोच अमेरिकन कॉकरोच होते हैं। वैसे तो ये कॉकरोच सीवर में रह सकते हैं लेकिन कई बार भारी बारिश के साथ बाढ़ के पानी से बचने के लिए ये घर के पाइप में रेंग कर बाथरूम तक आ जाते हैं। जिससे आपके घर में इनकी समस्या बढ़ सकती है। आपके पाइप में छोटी दरारें या छेद कॉकरोच के अंदर घुसने का एक अच्छा तरीका है और बाथरूम के पाइप कॉकरोचों के संक्रमण के लिए एक अच्छा स्थान बन जाते हैं।

  1. बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

बेकिंग सोडा कॉकरोच से छुटकारा पाने के सबसे तेज़ और आसान तरीकों में से एक है। इसके लिए आप बेकिंग सोडा को बाथरूम की नाली के आसपास जहां कॉकरोच ज्यादा आते हैं वहां छिड़क दें। सबसे पहले कोशिश करें कि बाथरूम की नमी अच्छी तरह से सुखा लें। सूखे बाथरूम में एक चम्मच बेकिंग सोडा नाली के चारों तरफ छिड़कें और रात भर के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से कॉकरोच बेकिंग सोडा की खुशबू से ही दूर भागने लगते हैं और नाली के बाहर नहीं निकलते हैं। नाली के भीतर के कॉकरोच को दूर भगाने के लिए लगभग एक कप गुनगुने पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालें और इस घोल को नाली के भीतर डालें। इससे नाली के अंदर के कॉकरोच मर जाते हैं और उनकी संख्या में वृद्धि भी नहीं होती है।

  1. बोरिक एसिड का इस्तेमाल

बोरिक एसिड मुख्य रूप से कीटों के लिए हानिकारक है और यह बाथरूम की नाली से कॉकरोच दूर करने का अच्छा तरीका है । जब कॉकरोच बोरिक एसिड के संपर्क में आते हैं, तो यह उनके पैरों और पंखों से चिपक जाता है। जब वे पाउडर को निगलते हैं, तो यह उनके तंत्रिका और पाचन तंत्र पर कार्य करता है और उन्हें मारने का काम करता है। बाथरूम की नाली के आस-पास और भीतर बोरिक पाउडर का छिड़काव करें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें। इससे नाली के भीतर के कॉकरोच मर जाएगी और घर में गंदगी भी नहीं फैलेगी।

  1. बोरेक्स पाउडर का करें इस्तेमाल

बोरेक्स एक आसानी से उपलब्ध और कपड़े धोने का उत्पाद है जो कि कॉकरोच को मारने के लिए उत्कृष्ट है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, बराबर भागों में बोरेक्स और चीनी मिलाएं। इस मिश्रण को कॉकरोच वाले किसी भी स्थान पर डालें। जब कॉकरोच बोरेक्स के संपर्क में आएंगे तो इसका सेवन उन्हें तेजी से मार देगा।