अगस्त के पहले हफ्ते में भारी बारिश, ‘इन’ राज्यों को हाई अलर्ट

अगस्त के पहले हफ्ते में भारी बारिश, ‘इन’ राज्यों को हाई अलर्ट
बारिश

राज्य में एक बार फिर बारिश कुछ हद तक शुरू हो गई है। कुछ राज्यों में हल्की बारिश हो रही है और कुछ जगहों पर मध्यम से हल्की बारिश हो रही है। महाराष्ट्र और कर्नाटक, गोवा सहित कुछ हिस्सों में पिछले महीने भारी बारिश हुई है और बाढ़ आई है। बारिश की अनिश्चित उपस्थिति के कारण, राज्य में अब मौजूदा अपेक्षित वर्षा की तुलना में 44 प्रतिशत कम वर्षा दर्ज की गई है। इस बीच, मौसम विभाग ने अगस्त के पहले सप्ताह में देश के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है। इसने तटीय राज्य कर्नाटक में 3 और 4 अगस्त को भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

यह भी जानकारी दी गई है कि 2 से 4 अगस्त के बीच उत्तरी कर्नाटक, केरल में बारिश होगी। दक्षिण कर्नाटक के कुछ हिस्सों में 1 से 4 अगस्त तक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 4 अगस्त के बीच बारिश होने की संभावना है। खबर है कि पिछले कुछ दिनों से छत्तीसगढ़ समेत पूरे देश में भारी बारिश हो रही है. इस बीच, महाराष्ट्र और गुजरात में जुलाई के महीने में भारी बारिश हुई। इससे कई नदियां जलमग्न हो गईं। हालांकि अब बारिश की तीव्रता कम हो गई है, लेकिन एक बार फिर भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

इस बीच, पूर्वोत्तर अरब सागर और पश्चिमी क्षेत्रों पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसलिए तटीय इलाकों में बारिश का अनुमान है। साथ ही इस इलाके के लोगों को अगले कुछ दिनों तक सतर्क रहने की चेतावनी दी गई है. जुलाई के महीने में महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में भारी बारिश हुई है. इससे कई नदियों में बाढ़ आ गई। बांध का जलस्तर भी बढ़ गया है। लेकिन अब जब बारिश थम गई है तो खेती के काम में तेजी आई है।