गर्मियों के मौसम में इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल, नहीं सताएगी गर्मी

गर्मियों के मौसम में इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल, नहीं सताएगी गर्मी

खासतौर पर गर्मियों के मौसम में खाने पीने का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। इस दौरान ऐसी फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिससे हमारे शरीर को ठंडक मिल सके। लेकिन गर्मियों के मौसम में लोग खाने पीने की चीजो में कोल्ड ड्रिंक्स, आइसक्रीम को चुनते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका लगातार सेवन कई तरह की बीमारियों को दस्तक दे सकता है? ऐसे में आइए जानते हैं की गर्मियों के मौसम में कौन सी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे हमारे शरीर को ठंडक पहुंचे।

कद्दू

कद्दू में पानी मौजूद होता है जो शरीर को ठंडक पहुंचाता है। जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है साथ ही आंतों में बैठे टॉक्सिक पदार्थों को बाहर करने में मदद करता है।

प्याज

प्याज में शरीर को ठंडक पहुंचाने के बहुत से गुण मौजूद होते हैं। प्याज आपको सनबर्न से भी बचाने का काम करता है। वहीं लाल प्याज में क्वेरसेटिन की मात्रा अधिक होती है, जिसे प्राकृतिक एंटी-एलर्जेन माना जाता है।

खीरा

खीरा के ठंडे गुणों से सभी वाकिफ हैं साथ ही इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है। यह न सिर्फ त्वचा को लाभ पहुंचाता है बल्कि पाचन को भी ठीक करने में कारगर होता है।

करेला

करेला फोड़े, रैशेज, फंगल इन्फेक्शन और दाद के लिए सहायक माना जाता है। यह हाई बीपी और डायबिटीज को कंट्रोल करने के साथ-साथ शरीर को ठंडक पहुंचाता है।