आखिरकार खत्म हुआ सस्पेंस, शहबाज शरीफ ही बनेंगे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री; तय हुआ ये फॉर्मूला

आखिरकार खत्म हुआ सस्पेंस, शहबाज शरीफ ही बनेंगे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री; तय हुआ ये फॉर्मूला

उमाकांत त्रिपाठी। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज ने सरकार बनाने के लिए नया गठबंधन बनाया है. गठबंधन में शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद के लिए उम्मीदवार चुना गया है. सोमवार को दोनों पार्टियों ने केंद्र में गठबंधन सरकार बनाने के लिए पावर शेयरिंग फॉर्मूले का ऐलान किया है.10 दिनों तक चली बातचीत के बाद पाकिस्तान मुस्लिम लीग (PML-N) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) सरकार बनाने के लिए फाइनल समझौते पर पहुंच गए हैं. PML-N के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने मंगलवार को कहा कि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के पास अब सरकार बनाने के लिए बहुमत है.

किसी भी पार्टी को नहीं मिला बहुमत
8 फरवरी को हुए चुनाव के बाद पाकिस्तान में किसी भी पार्टी ने बहुमत का आंकड़ा पार नहीं किया था. इसके बाद पाकिस्तान के सभी दल गठजोड़ के लिए जद्दोजहद में लग गए थे. हालांकि दोनों दलों के शीर्ष नेताओं के बीच हुई आखिरी बातचीत बेनतीजा रही, इसके एक दिन बाद दोनों पार्टियों ने केंद्र में गठबंधन सरकार बनाने के लिए पॉवर शेयरिंग फॉर्मूले का ऐलान किया है.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में साफ हुई तस्वीर
प्रेस कांफ्रेंस में शहबाज शरीफ के पास बैठकर PPP अध्यक्ष बिलावल भुट्टो ने कहा कि शहबाज शरीफ हमारी गठबंधन सरकार के प्रधानमंत्री उम्मीदवार होंगे. इसके अलावा बिलावल ने बताया उनके पिता आसिफ अली जरदारी गठबंधन के राष्ट्रपति उम्मीदवार होंगे. शहबाज शरीफ ने मीडिया को बताया हमारी गठबंधन सरकार में PPP के अलावा कई छोटी पार्टियां भी शामिल हैं. उन्होंने दावा किया इस गठबंधन के साथ PML-N अलायंस आराम से सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा हासिल कर लेगा. पाकिस्तान की सबसे बड़ी पार्टी PML-N के पास 79 सीट हैं जबकी इस गठबंधन की दूसरी पार्टी PPP के पास 54 सीट हैं. बिलावल ने गठबंधन करने के लिए जरदारी को राष्ट्रपति बनाने की शर्त रखी थी.