आईएएस के इंटरव्यू में पूछा गया सवाल, “पानी गीला क्यों होता है?” जानिए क्या है इसका सही जवाब

आईएएस के इंटरव्यू में पूछा गया सवाल, “पानी गीला क्यों होता है?” जानिए क्या है इसका सही जवाब
सवाल

यूपीएससी की परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। लिखित परीक्षा का चरण पार करने के बाद इंटरव्यू का चरण आता है। यूपीएससी का इंटरव्यू और भी अधिक कठिन होता है। इस इंटरव्यू में अभ्यार्थी से प्रश्न इस तरह से घुमाकर पूछे जाते हैं कि अभ्यार्थी इन प्रश्नों में उलझ करके रह जाता है और आसान से प्रश्न का भी गलत उत्तर दे देता है।

अभ्यार्थी से इस तरह के प्रश्न केवल उसके आईक्यू लेवल की जाँच करने के लिए पूछे जाते हैं। आज हम आपको यूपीएससी के इंटरव्यू में पूछे गए कुछ ऐसे ही सवाल बताने जा रहे हैं। इन प्रश्नों से आपके अनुमान लगा सकते हैं कि UPSC की परीक्षाएँ कितनी कठिन होती है।

प्रश्न 1:-पानी क्यों गीला होता है?

उत्तर:-पानी में ऑक्सीजन मौजूद होता है और ऑक्सीजन में नमी रहती है। इस नमी के कारण ही पानी गीला होता है। पानी ऑक्सीजन का ही द्रव्य रूप होता है। असल में देखा जाए तो गीला पानी नहीं होता है ज़ बल्कि पानी को छूने पर हमें जो अनुभव होता है हम उसे गीलेपन का नाम देते हैं।

प्रश्न 2:-ऐसा कौन-सा जीव है जो भोजन के बिना भी 3 दिन तक जिंदा रह सकता है?

उत्तर:-बिल्ली बिना भोजन के भी 3 दिन तक जीवित रह सकती है।

प्रश्न 3:-पाकिस्तान के लाहौर में जन्मा एक बच्चा पाकिस्तान में पैदा होने के बावजूद पाकिस्तानी नहीं है, कैसे?

उत्तर:-यह बच्चा सन 1947 से पहले जन्म ले चुका होगा और विभाजन के बाद यह बच्चा भारत में रह गया होगा। इसीलिए यह बच्चा पाकिस्तान में पैदा होकर के भी पाकिस्तानी नहीं है।

प्रश्न 4:-शरीर में ऐसा कौन-सा हिस्सा है जिस पर पसीना नहीं आता है

उत्तर:-यह प्रश्न देखकर लोगों को यह लग सकता है कि यह एक फालतू प्रश्न है। भला शरीर में इस तरीके का कौन-सा हिस्सा होगा जहाँ पसीना नहीं आता हो। लेकिन यदि आप ध्यान से प्रश्न पर विचार करेंगे तो आपको उसका उत्तर बहुत ही आसानी से मिल जाएगा।