दिल्ली से नहीं गुड़गांव से बेहद पास पड़ेंगे ये हिल स्टेशन, ऐसी सड़ी गर्मी में घूमने का इससे अच्छा मौका नहीं मिलेगा कहीं और

दिल्ली से नहीं गुड़गांव से बेहद पास पड़ेंगे ये हिल स्टेशन, ऐसी सड़ी गर्मी में घूमने का इससे अच्छा मौका नहीं मिलेगा कहीं और
हिल स्टेशन

भारत में गर्मी का मौसम शुरू होते ही शहरों में रहने वाले पहाड़ी इलाकों की तरफ रूख करने लगते हैं, ताकि वह ठंडी जलवायु में कुछ दिन शांति और सुकून से बिता पाए। लेकिन शहरों से हिल स्टेशन तक का सफर तय करना काफी मुश्किल होता है, जबकि इस दौरान ज्यादा पैसे और समय भी खर्च होते हैं।

ऐसे में आज हम आपको गुरुग्राम से बेहद कम दूरी पर स्थित कुछ बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशनों (Hill Station Near Gurugram) के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप ठंडी जलवायु के साथ साथ प्रकृतिक सुंदरता का भी लुफ्त उठा सकते हैं। तो आइए जानते हैं गुरुग्राम के आसपास मौजूद खूबसूरत हिल स्टेशनंस के बारे में।

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्थित कसौली एक छोटा सा गांव है, जो ऊंचे ऊंचे पहाड़ों और हरियारी से भरा हुआ है। यह जगह गुरुग्राम से 338 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जहां आप साढ़े छह घंटे की ड्राइव करके आसानी से पहुंच सकते हैं।

कसौली पर्यटकों की भीड़भाड़ से दूर एक शांति और सुकून भरा हिल स्टेशन है, जहां आप अपना वीकेंड ट्रिप प्लान कर सकते हैं। इस जगह पर घूमने के लिए गॉथिक शैली में बना चर्च, ट्रेकिंग ट्रेल्स और झरने आदि मौजूद है, जबकि कसौली से सूर्योदय और सूर्य अस्त का नजारा बहुत ही शानदार दिखाई देता है।

अगर आप एडवेंचर का शौक रखते हैं, तो कसौली में आपको गरखल, कालका और जब्ली जैसी जगहों पर ट्रेकिंग का लुफ्त उठाने का मौका मिल जाएगा। यहां के पहाड़ी बाजार और गर्मागर्म खाने की बात ही कुछ अलग है, जहां आप अच्छा वीकेंड बिता सकते हैं।

गुरुग्राम से 351 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कनातल एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो उत्तराखंड की हरी भरी वादियों के बीच बसा हुआ है। इस जगह पर आपको प्राकृतिक सुंदरता के साथ साथ टिहरी बांध पर घूमने का मौका भी मिलेगा, जहां आप बोटिंग का लुफ्त उठा सकते हैं।

कनाताल में पर्यटकों की भीड़ बहुत कम होती है, जिसकी वजह से यहां की वादियों में आपको अपनी ही आवाज गूंजते हुए सुनाई देगी। इस जगह पर घने जंगल भी मौजूद है, जहां आप ट्रैकिंग करने का मजा ले सकते हैं, जबकि यहां कपल्स के लिए कैंपिंग की व्यवस्था भी की जाती है।

अगर आप एडवेंचर के शौकीन है, तो कनाताल में आपको रॉक क्लाइंबिंग और रैपलिंग जैसी रोमांचक एक्टीविटिज़ करने का मौका मिल जाएगा। ऐसे में अगर आप गुरुग्राम में रहते हैं, तो महज 8 से 9 घंटे की ड्राइव करके कनाताल पहुंच सकते हैं।