VIDEO: तेंदुए ने घात लगाकर किया शिकार मगर चंगुल से बच निकला हिरण! चमत्कारिक ढंग से जानवर ने बचाई जान

VIDEO: तेंदुए ने घात लगाकर किया शिकार मगर चंगुल से बच निकला हिरण! चमत्कारिक ढंग से जानवर ने बचाई जान
तेंदुए

जंगल का एक ही नियम है, जो ताकतवर है, वही बच पाता है. ये नियम खुद से बने बनाए नियम नहीं हैं, प्रकृति ने इन नियमों को बनाया है. मगर इसके अलावा जंगल में एक और नियम का भी पालन होता है, वो है चालाकी का नियम. कई बार देखा गया है कि ताकतवर ना होने के बावजूद कमजोर भी चालाकी और समझदारी का इस्तेमाल कर के खुद को जीवित रख सकता है. इस बात का सबूत एक वीडियो (Impala deer escape leopard attack viral video) में देखने को मिल रहा है जिसमें एक हिरण ने अद्भुत तरीके से अपनी जान एक तेंदुए से बचाई है.

न्यूज18 हिन्दी की नई सीरीज ‘Wildlife Viral’ के तहत हम आपके लिए लेकर आते हैं जंगल और जानवरों से जुड़े वो वीडियोज (Animal videos) जिन्होंने सोशल मीडिया पर धमाल मचा दिया है. आज हम जिस वीडियो के बारे में बात कर रहे हैं वो अपने आप में बेहद अनोखा इसलिए है क्योंकि इमसें एक खूंखार शिकारी (Impala Miraculously Escapes Jaws Of Leopard) के मुंह से शिकार निकल भागने में कामयाब नजर आ रहा है. बड़ी बात ये है कि शिकार, शिकारी के सामने बेहद कमजोर जीव है.

तेंदुए के चंगुल से बचन निकला हिरण
वीडियो में एक तेंदुआ, तबे पांव इंपाला हिरणों के झुंड के पार चलता दिख रहा है. जब वो काफी नजदीक आता है तो घात लगाकर शिकार करने के लिए तैयार हो जाता है. ऐसा लगता है जैसे हिरणों को तेंदुए के बारे में कुछ पता नहीं है. वो आराम से वहां खड़े नजर आ रहे हैं. तेंदुआ एक गड्ढे में छुपकर खड़ा है. जैसे ही उसे मौका सही लगता है, वो तुरंत गड्ढे से निकलता है और हिरण की तरफ दौड़ पड़ता है. चंद सेकेंड में वो एक इंपाला को गर्दन से पकड़ लेता है और लगने लगता है कि अब तो वो मर ही गया. तेंदुआ हिरण को गड्ढे में ले जाता है मगर चमत्कारिक तरीके से हिरण उस गड्ढे में से निकल आता है और भागने में कामयाब हो जाता है.

वीडियो पर लोगों ने दी प्रतिक्रिया
2017 में इस वीडियो को यूट्यूब पर पोस्ट किया गया था. वीडियो के 1 करोड़ से ज्यादा व्यूज हैं और कई लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया भी दी है. तेंदुए और हिरण के बीच इस लड़ाई का लोगों को वीडियो बहुत पसंद आ रहा है. कई लोगों ने कैमरा एंगल, स्टोरी टेलिंग और नरेशन की काफी तारीफ की है. एक शख्स ने कहा कि वीडियो में ये भी दिखाना चाहिए था कि उस गड्ढे में ऐसा क्या हुआ कि हिरण भागने में कामयाब हो गया. एक ने हैरानी जताई कि अगर इंपाला भाग भी गया था तो तेंदुए ने उसे दोबारा क्यों नहीं खदेड़ा!