पीएम मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति से की बात, वैक्सीन पर हुई चर्चा

पीएम मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति से की बात, वैक्सीन पर हुई चर्चा
कमला हैरिस, अमेरिकी राष्ट्रपति

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज अमेरिकी के उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ टेलिफोन पर बातचीत की। उन्होंने कहा कि “मैं ग्लोबल वैक्सीन शेयरिंग के लिए अमेरिकी रणनीति के हिस्से के रूप में भारत को वैक्सीन आपूर्ति के आश्वासन की गहराई से सराहना करता हूं। हमने भारत-अमेरिका वैक्सीन सहयोग को और मजबूत करने के लिए चल रहे प्रयासों पर भी चर्चा की।” 

पीएम मोदी ट्वीट कर लिखा कि ‘कुछ देर पहले अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से बात की। मैं वैश्विक वैक्सीन साझाकरण के लिए अमेरिकी रणनीति के हिस्से के रूप में भारत को टीके की आपूर्ति के आश्वासन की गहराई से सराहना करता हूं। मैंने उन्हें अमेरिकी सरकार, कारोबारियों और प्रवासी भारतीयों से मिले समर्थन और एकजुटता के लिए भी धन्यवाद दिया।”

प्रधानमंत्री आगे कहा, ”हमने भारत-अमेरिका वैक्सीन सहयोग को और मजबूत करने के लिए चल रहे प्रयासों और कोविड के वैश्विक स्वास्थ्य और आर्थिक सुधार में योगदान करने के लिए हमारी साझेदारी की क्षमता पर भी चर्चा की।”

आपको बता दें कि अमेरिकी प्रशासन ने घोषणा की है कि वह विदेशों में 25 मिलियन COVID19 खुराक दान करेगा, जिनमें से अधिकांश को WHO की Covax पहल के लिए आवंटित किया गया है। व्हाइट हाउस ने कहा कि वह कनाडा, मैक्सिको, भारत सहित अन्य देशों के साथ सिर्फ 60 लाख वैक्सीन देगा।