राज्यसभा उपचुनाव: पूर्व डिप्टी CM के नामांकन में मौजूदा दोनों डिप्टी CM के साथ मौजूद रहे योगी आदित्यनाथ

राज्यसभा उपचुनाव: पूर्व डिप्टी CM के नामांकन में मौजूदा दोनों डिप्टी CM के साथ मौजूद रहे योगी आदित्यनाथ

यूपी की एक राज्यसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी उम्मीदवार दिनेश शर्मा ने नामांकन दाखिल कर दिया है। ब्राह्मण नेता के तौर पर पैठ रखने वाले दिनेश शर्मा उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम रह चुके हैं।

नामांकन दाखिल करने के दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दोनों उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक भी उपस्थित रहे।

दिनेश शर्मा ने नामांकन दाखिल करने के बाद कहा, “मैं पार्टी का कार्यकर्ता हूं और कार्यकर्ता होने के नाते, मेरी पार्टी जो भी जिम्मेदारी सौंपेगी, मैं उसे निभाऊंगा। कार्यकर्ता के लिए पद महत्वपूर्ण नहीं होता, केंद्रीय नेतृत्व का निर्देश महत्वपूर्ण होता है और जो निर्देश मिलेगा उसके अनुसार कार्य करेंगे।”

अब चुनावी कार्यक्रम के मुताबिक 6 सितंबर को नामांकन की जांच होगी। 8 सितंबर तक नाम वापस लिए जाएंगे। 15 सितंबर को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे। शाम 5 बजे वोटों की गिनती के बाद परिणाम जारी कर दिया जाएगा। हालांकि किसी और पार्टी के उम्मीदवारी न जताने की वजह से दिनेश शर्मा का निर्विरोध निर्वाचन तय है।

इस  वक्त दिनेश शर्मा यूपी विधानसभा परिषद के सदस्य है। उनका कार्यकाल 2027 तक है। ये राज्यसभा सीट बीजेपी सांसद हरद्वार दुबे के निधन के बाद खाली हुई है। इसके बाद बीजेपी ने उन्हें उम्मीदवार बनाया।

दिनेश शर्मा योगी सरकार के पहले कार्यकाल में डिप्टी सीएम की भूमिका में थे। दूसरे कार्यकाल में उन्हें योगी कैबिनेट में जगह नहीं मिली। लखनऊ के मेयर से लेकर वे प्रदेश के डिप्टी सीएम तक रह चुके हैं।

योगी सरकार के 2017 से 2022 तक के कार्यकाल में दिनेश शर्मा उप मुख्यमंत्री थे। लेकिन दूसरे कार्यकाल में ब्राह्मण नेता के तौर पर ब्रजेश पाठक का ये जिम्मेदारी मिल गई थी। 2022 चुनाव के बाद से ही दिनेश शर्मा संगठन में जिम्मेदारी निभा रहे थे।

वे लगातार दो बार लखनऊ के मेयर रह चुके हैं। लखनऊ यूनिवर्सिटी में कॉमर्स के प्रोफेसर भी हैं। जिस दिन उनके टिकट का ऐलान हुआ था उस दिन लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति आलोक राय ने उन्हें ट्वीट पर बधाई दी थी।