क्या बीजेपी में चुनावी बिसात के नए शिल्पकार हैं अनुराग ठाकुर?

क्या बीजेपी में चुनावी बिसात के नए शिल्पकार हैं अनुराग ठाकुर?
अनुराग सिंह ठाकुर, केंद्रीय सूचना और प्रसारण, और युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री


अपने लक्ष्य के प्रति बेहद संजीदा और सकारात्मक रिजल्ट देने वाले राजनीतिक खिलाड़ी अनुराग ठाकुर क्या बीजेपी में चुनावी बिसात के नए शिल्पकार हैं? जिस प्रकार से गृह मंत्री अमित शाह को बीजेपी का चाणक्य कहा जाता है। आज कल उनकी टीम के सबसे युवा चेहरे और प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री शाह के सबसे करीबी माने जाने वाले अनुराग ठाकुर भी अपनी राजनीतिक सूझबूझ से खुद को एक बेहतर और प्रभावी नेता के रूप में स्थापित कर चुके हैं।

हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में उनकी जनसभाओं में अपार भीड़ उमड़ने के कारण उनकी प्रसिद्धि हिमाचल प्रदेश के हर नेता से ऊपर ही नज़र आती है। भले ही हिमाचल में उनको चेहरा नहीं घोषित किया गया हो पर वो चुनाव की धुरी में नज़र आते हैं। उन्होंने जिस तरह चुनाव को धार दे कर विपक्ष को दबाव में लिया है वो एक चतुर राजनेता ही कर सकता है।

हिमाचल में सत्ता-विरोधी लहर यानी एंटी इनकंबेंसी को उनका चेहरा ही कम कर पाया है। उनके पिछले रिकॉर्ड पर नज़र डालें तो उनका परफॉर्मेंस सौ फीसदी रहा है। लगातार सांसद बने रहने के बाद भी वो जब 2014 में मंत्री नहीं बन सके तो भी उन्होंने संगठन में अपनी सक्रियता बनाए रखी और धैर्य का परिचय दिया। और जब उनको मौका दिया गया तो उन्होंने उस मौके को अवसर में बदल कर अपनी क्षमताओं का परिचय दिया। बीजेपी ने पहले अनुराग ठाकुर को जम्मू-कश्मीर स्थानीय निकाय चुनाव का प्रभारी बनाया जिसमें उन्होंने पूरी मेहनत के साथ सबका ध्यान खींचा। इस लोकल बॉडी के चुनाव की ज़िम्मेदारी उन्होंने बख़ूबी निभाई और पार्टी ने इन चुनावों में अच्छा प्रदर्शन कर पहली बार कश्मीर घाटी में भी अपनी उपस्थिति दर्ज़ की थी ।

तब भी उनका जादू मतदाताओं सर चढ़ कर बोला था और उनके काम करने के तरीके को पार्टी में काफी सराहना मिली थी । अनुराग की पहचान एक अच्छे वक्ता के तौर पर भी है उनके संसद में दिए गए कई भाषण सोशल मिडिया पर वायरल हो चुके हैं ,और जब उनको उत्तर प्रदेश चुनाव में सह प्रभारी बनाकर भेजा गया तो उन्होंने दिखाया कि वो संगठन और चुनावी राजनीति के कितने मंझे हुए खिलाड़ी हैं। उन्होंने पूरे उत्तर प्रदेश का दौरा किया और लगातार विपक्ष को भी घेरा। वो हर महत्वपूर्ण मौके पर उत्तर प्रदेश चुनाव में सबसे आगे रहें और लगातार खुद को मोदी शाह के करीब करते रहे।

The Union Minister for Information & Broadcasting, Youth Affairs and Sports, Shri Anurag Singh Thakur holding a press conference on Cabinet Decisions, in New Delhi on July 22, 2021.

जिस तरीके से अनुराग ठाकुर ने यूपी को अपना घर बना लिया और दौरे किये साथ ही चुनाव को एक धार दे कर सबको अपना मुरीद बना लिया। वो जब भी जनता के बीच उतरते हैं उनके धारदार चुनाव प्रचार बीजेपी कार्यकर्ताओं में अलग ही ऊर्जा देती है और इसका सीधा असर चुनावी नतीजों में देखने को मिला है। आज जब भी कोई महत्वपूर्ण मुद्दा होता है या सरकार को कोई बात जनता या मीडिया के सामने रखनी होती है तो वो अनुराग को ही सामने करती है।

अनुराग बड़े ही सरल और साफ संक्षिप्त शब्दों में अपनी बात रखने के माहिर हैं। अब अनुराग ठाकुर ने पार्टी और सरकार में अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करा कर खुद को बीजेपी के चुनावी शिल्पकार के रूप में स्थापित कर चुके हैं जो हमेशा पार्टी की मजबूती और जीत के लिए ही काम करता है।

प्रस्तुत विचार वरिष्ठ पत्रकार अरविंद मालगुड़ी के हैं। जिसे उन्होंने अपने निजी अनुभव के आधार पर लिखा है।