टिकटॉक ने पछाड़ा फेसबुक को, सबसे अधिक डाउनलोड होने वाला ऐप बना

टिकटॉक ने पछाड़ा फेसबुक को, सबसे अधिक डाउनलोड होने वाला ऐप बना
टिकटॉक

बिजनेस जर्नल निक्केई एशिया की रिपोर्ट आई है। जिसमें दावा किया गया है कि 2020 में टिकटॉक फेसबुक को पीछे छोड़ते हुए दुनिया में सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया है।

इस जर्नल के अनुसार 2018 से अब तक पहली बार टिकटॉक को इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। टिकटॉक ने भारत सहित कई अन्य देशों में प्रतिबंधों का सामना करने के बाद भी यह वृद्धि हासिल की है।  सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप टिकटॉक ने अमेरिका की सोशल नेटवर्किंग दिग्गज फेसबुक (Facebook) को प्रमुख रूप से प्रभावित किया है।

आपको बता दें कि दुनिया के टॉप 10 सबसे अधिक डाउनलोड वाले ऐप की लिस्ट में चार ऐप फेसबुक कंपनी के हैं। आइए जानते हैं टॉप 10 की लिस्ट में कौन-कौन से ऐप शामिल हैं।

एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म ऐप एनी से निक्केई एशिया द्वारा संकलित डेटा से पता चलता है कि टिकटॉक 2019 में अपने चौथे स्थान से 2020 में दुनिया भर में सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले ऐप के चार्ट पर नंबर एक रैंक पर आ गया। वहीं इस लिस्ट में फेसबुक दूसरे स्थान पर रहा है। लेकिन इसका मैसेजिंग ऐप – फेसबुक मैसेंजर पांचवें स्थान पर चला गया है। टॉप 5 ऐप की लिस्ट की बात करें तो टिकटॉक के अलावा इस लिस्ट में फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर शामिल हैं, जिनको दूसरा, तीसरा, चौथा और पांचवा स्थान मिला है। 

वहीं टिकटॉक के चीनी वर्जन, जिसे डॉयिन कहा जाता है इसने भी अपना पहला स्थान बरकरार रखते हुए चीन में अपना दबदबा बनाए रखा। एशिया में (चीन को छोड़कर), टिकटॉक कुल डाउनलोड के मामले में दूसरे स्थान पर रहा, जबकि फेसबुक ने अपनी पहली रैंक बरकरार रखी, जैसा कि आंकड़ों से पता चलता है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि, महामारी के दौरान ऐप की लोकप्रियता बढ़ी, जब यह यूरोप, दक्षिण अमेरिका और अमेरिका में प्रमुख डाउनलोड बन गया है। वहीं टेलीग्राम, एक मैसेजिंग ऐप जो उपयोगकर्ताओं को पोस्ट हटाने की अनुमति देता है, महामारी वर्ष के दौरान प्रमुखता प्राप्त हुई है। ऐप हांगकांग और थाईलैंड में प्रदर्शनकारियों के साथ एक विशेष हिट था जो राज्य के रडार के तहत काम करना चाहते थे।

टिकटॉक उन 200 से अधिक ऐप्स में शामिल था, जिन्हें पिछले साल जून से सितंबर के बीच भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया था। ऐप एनी के मार्केटिंग मैनेजर चुज़ेन किन ने निक्केई एशिया के हवाले से कहा कि अमेरिका और यूके में टिकटॉक के लिए कुल देखने का समय यूट्यूब की तुलना में लंबा है, और ये शोर्ट वीडियो लोगों का ध्यान ऐसे की आकर्षित करते रहेंगे।