योगी सरकार ने फ्री राशन योजना तीन महीनों के लिए बढ़ाई, जाने पूरी खबर

योगी सरकार ने फ्री राशन योजना तीन महीनों के लिए बढ़ाई, जाने पूरी खबर

उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ राशन कार्डधारकों को योगी आदित्यनाथ सरकार ने शपथ लेने ठीक बाद तोहफा देते हुए फ्री राशन योजना को तीन महीनों के लिए बढ़ा दिया है। प्रेसवार्ता में सीएम योगी ने जानकारी देते हुए कहा कि यह योजना कोरोना काल में शुरू की गई थी। इस योजना का उद्देश्य गरीब परिवारों की मदद करना है। मुफ्त राशन योजना पर तक़रीबन 3270 करोड़ का खर्च आता है। उन्होंने आगे कहा कि कैबिनेट ने फैसला लिया है कि यह योजना आगे भी हम जारी रखेंगे।

आपको बता दें कि खाद्य व रसद विभाग ने उत्तर प्रदेश सरकार की मुफ्त राशन योजना के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा था। मगर भेजे गए प्रस्ताव में अवधि का कोई जिक्र नहीं था, इसे सरकार की मंशा पर छोड़ दिया गया। प्रस्ताव में बढ़ते महंगाई की वजह से निशुल्क राशन देने का जिक्र है।

सूत्रों के अनुसार, इस बात पर सरकार में मंथन चल रहा था कि इस योजना को कितने दिनों के लिए बढ़ाया जाए। वहीं इस योजना को एक साथ न बढ़ाकर दो से तीन चरणों में बढ़ाया जाए। इसमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत दिए जाने वाले राशन यानी गेहूं व चावल के अलावा सरकार एक किलो चना, एक लीटर तेल और नमक भी मुफ्त देगी।

राज्य सरकार ने अभी तक दिसंबर से मार्च तक मुफ्त राशन दिया है। इसमें पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट पांच किलो यानी तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल और अंत्योदय कार्ड धारकों को 35 किलो अनाज दिया जाता है। इसके लिए कार्डधारकों से तीन रुपये किलो चावल और दो रुपये किलो गेहूं के लिए लिया जाता है मगर राज्य सरकार अब इसका खर्चा खुद वहन करेगी।