Corona XE variant: कोरोना के नए वैरिएंट XE का फैला खौफ; क्‍या हैं इसके लक्षण?

Corona XE variant: कोरोना के नए वैरिएंट XE का फैला खौफ; क्‍या हैं इसके लक्षण?

यह कोरोना वायरस का एक्सई वेरिएंट (XE Variant) भारत समेत दुनियाभर के देशों में चिंता का विषय बना हुआ है। अब तक पाया गया है कि यह सभी वेरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक है और 10 गुना तेजी किसी भी व्यक्ति को अपनी चपेट में ले सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा, कि कोविड-19 का एक्सई वेरिएंट दो अलग-अलग वेरिएंट से मिलनकर बना है। पहला है, ओमिक्रॉन बीए.1 और दूसरा बीए.2 है। इन्हीं दो वेरिएंट के मिलने से एक्सई वेरिएंट (XE Variant) बना है। विशेषज्ञों का कहना है कोई भी कॉम्बिनेशन तब तैयार होता है, जब कोई व्यक्ति एक से अधिक वेरिएंट से इन्फेक्टेड हो चुका होता है।

इस एक्सई वेरिएंट के क्या हैं लक्षण

इस कोविड-19 के नए एक्सई वेरिएंट के लक्ष्ण क्या हैं, यह कितना घातक है और इससे कितना नुकसान हो सकता है। इस पर रिसर्च जारी है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। क्योंकि इसके बारे में ठोस सबूत नहीं मिले हैं। इसके साथ ही इसके लक्षणों एक्सई वेरिएंट लक्ष्ण को लेकर भी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

हालांकि, माना जा रहा है, इसके लक्षण भी ओमिक्रॉन से मिलते-जुलते हो सकते हैं। बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, बदन दर्द, सिरदर्द, गले में खराश और नाक बहना एक्सई वेरिएंट के लक्षण हो सकते हैं।

इसके अलावा एक्सई वेरिएंट के कुछ अन्य लक्षणों में थकान, चक्कर आना, धड़कन, सूंघने और स्वाद में कमी बढ़ना भी शामिल हो सकते हैं। अगर किसी में ये लक्षण नजर आए तो उन्हें तुरंत जांच करानी चाहिए।