उमड़ने लगी स्टेशनों पर भीड़, मजदूरों का पलायन शुरु

उमड़ने लगी स्टेशनों पर भीड़, मजदूरों का पलायन शुरु
स्टेशनों पर उमड़ी मजदूरों की भीड़

कोरोना की दूसरी लहर के चलते लाखों मजदूर अपने-अपने घर आ गए थें। लेकिन अब बिहार में अनलॉक की प्रक्रिया शुरु हो गई है। जिसके बाद अब घर आए मजदूर वापस अपने-अपने कार्यक्षेत्र की ओर लौटने लगे हैं। जिससे एक बार फिर से मजदूरों का पलायन शुरू हो गया है।

इससे दिल्ली, मुंबई, पंजाब की ओर जाने वाली ट्रेनों में मजदूरों की भीड़ उमड़ने लगी है। लेकिन कंफर्म टिकट नहीं होने के कारण इन मजदूरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। आपको बता दें कि कोरोना काल के दौरान फैक्ट्री बंद होने एवं परदेशों में व्यवसाय प्रभावित होने के बाद अधिकतर मजदूर अपने-अपने घर वापस लौट गए थे, लेकिन अब अनलॉक होने की सूचना के बाद फिर से काम पर लौटने के लिए मजदूरों की भीड़ स्टेशन पर उमड़ने लगी है। 

कोरोना काल में पेट की मजबूरी मजदूर यात्रियों को पलायन के लिए मजबूर कर रही है। रोजगार की तलाश में बड़ी संख्या में मजदूर यात्री पंजाब, हरियाणा और दिल्ली प्रदेश का रुख करने लगे हैं। मजदूर यात्रियों की वजह से लंबी दूरी की ट्रेनों में सीट के लिए मारामारी शुरू हो गई है। समस्तीपुर मंडल के मिथिलांचल, कोसी क्षेत्र हो या पूरे उत्तर बिहार हर जगहों से मजदूरों का पलायन होने लगा है। ट्रेन के अलावा बसों से भी मजदूर यात्री दूसरे परदेश को जा रहे हैं।