क्या है महादेव बेटिंग ऐप केस, जिसमें आया सीएम भूपेश बघेल का नाम; इस ऐप के प्रमोर्टस ने की थी 200 करोड़ की आलीशान शादी

क्या है महादेव बेटिंग ऐप केस, जिसमें आया सीएम भूपेश बघेल का नाम; इस ऐप के प्रमोर्टस ने की थी 200 करोड़ की आलीशान शादी

उमाकांत त्रिपाठी। अब से करीब 48 घंटे बाद छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होना है। राज्य में पहले चरण का मतदान 7 नवंबर को होना है। उससे पहले छ्त्तीसगढ़ की राजनीति में बवाल मचा हुआ है। दरअसल पांच दिन पहले ईडी ने असीम दास नाम के एक शख्स को अरेस्ट किया। उसके पास से 5.39 करोड़ रुपए बरामद किए गए। बीजेपी का आरोप है कि- ये पैसे कांग्रेस को चुनाव खर्च के लिए भेजे जाने वाले थे। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को दिल्ली में एक प्रेस कांफ्रेंस कर कांग्रेस से इसके बारे में सवाल भी पूछे। इसके बाद सीएम भूपेश बघेल लगातार सवालों के घेरे में है। ईडी के मुताबिक असीम दास ने अपने स्टेटमेंट में ये माना है कि वो दुबई से आदेशानुसार रायपुर आया और उसे आदेश मिला था कि कांग्रेस के चुनाव खर्च के लिए पैसा दिया जाए।

कैसे करोड़ों तक पहुंचा महादेव बेटिंग ऐप?

इसी साल फरवरी की बात है। UAE के चमचमाते शहर रास अल खैमाह में एक आलीशान शादी हुई। इसके मेहमानों के लिए चार्टर्ड प्लेन लगे थे। पार्टी में शामिल होने और परफॉर्म करने के लिए सनी लियोनी, नेहा कक्कड़, आतिफ असलम, टाइगर श्राफ जैसे दर्जनों सेलिब्रिटी बुलाए गए। इस शादी में करीब 200 करोड़ रूपए खर्च किए गए थे। ये शादी महादेव ऐप के प्रमोटर्स की थी। ‘महादेव बुक’ नाम के इस ऐप से कुछ ही महीनों के भीतर 12 लाख से अधिक लोग जुड़ गए। इसने जुड़ने वालों में सबसे ज्यादा लोग छत्तीसगढ़ के रहने वाले थे। क्रिकेट से लेकर चुनाव तक में सट्टा लगाने के लिए लोग इस ऐप का इस्तेमाल करते थे। इसके यूजर्स इस ऐप के इस्तेमाल के लिए अलग से बैंक अकाउंट तक खुलवाने लगे थे।

ऐसे आया सीएम भूपेश बघेल का नाम

ईडी ने अरेस्ट हुए आरोपी असीम दास का स्टटेमेंट ऑफशियल किया है। असीम दास ने ये माना कि महादेव एप के इललीगल बेटिंग ऐप का पैसा है। साथ ही उसने यह भी कबूल किया कि उसे पैसे भेजने का आदेश शुभम सोनी ने दिया जो महादेव ऑनलाइन एप के टॉप लेवल मैनेजमेंट में शामिल हैं। बीजेपी का आरोप है कि- शुभम सोनी ने अपने एक लिखित बयान में कहा है कि महादेव एप के प्रमोटर्स ने अब तक छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को 508 करोड़ रुपये रिश्वत दी है। आपको बता दें कि- महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप और उसके प्रमोटरों की ED मनी लॉन्ड्रिंग रोधी कानून के तहत जांच कर रही है। असीम दास और उसके साथी कॉन्स्टेबल भीम सिंह यादव को रायपुर की विशेष अदालत में शुक्रवार शाम करीब 5 बजे पेश किया गया।