मिलने लगी दिल्लीवालों को राहत, जानिए अनलॉक-3 में क्या-क्या खुला?

मिलने लगी दिल्लीवालों को राहत, जानिए अनलॉक-3 में क्या-क्या खुला?
अरविंद केजरीवाल

कोरोना के दूसरे लहर के घटते मामलों के बीच दिल्ली में लॉकडाउन से सोमवार को थोड़ी अधिक छूट दी गई है. पिछले करीब डेढ़ महीने से चल रहे लॉकडाउन के बाद अब धीरे-धीरे दिल्ली को अनलॉक करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. सबसे पहले किए गए अनलॉक-1 में फैक्ट्री और निर्माण कार्य को अनुमति दी गई थी, अनलॉक-2 में मेट्रो चलाने की अनुमति दी गई थी और आज प्रेस कांफ्रेंस कर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अनलॉक-3 में कई तरह की छूट का ऐलान किया है. 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के मामले काफी कम हो चुके हैं और स्थिति अब नियंत्रण में आ गई है. अब हमें दो चीजों की चिंता है. पहली तो यह कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर कैसे लाया जाए और दूसरी यह कि संभावित तीसरी लहर के लिए क्या-क्या तैयारियां की जाएं. उन्होंने कहा कि कई ऐसे लोग हैं जिनके लिए कमाने के साधनों पर मुश्किलें खड़ी हो गई हैं. अब लोगों की सुविधा के लिए धीरे-धीरे चीजों को खोला जा रहा है. 

आपको बता दें कि सीएम केजरीवाल ने कई चीजें खोलने की बातें कही। उन्होंने कहा कि होटल-रेस्टोरेंट खुल जाएंगे. बसें 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेंगी. सरकारी दफ्तर पिछले हफ्ते की तरह ही खुलेंगे. यानी ग्रुप ए के कर्मचारी 100 प्रतिशत उपस्थिति के साथ दफ्तर आ सकते हैं. अन्य कर्मचारियों को 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ आना होगा. पुलिस विभाग और अस्पताल जैसी जरूरी सेवाओं में लगे कर्मचारियों को 100 प्रतिशत उपस्थिति की अनुमति होगी. निजी दफ्तर में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ कर्मचारी काम कर सकते हैं.

सोमवार सुबह पांच बजे के बाद से नए नियम लागू होंगे. सारे स्कूल, कोचिंग, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थाएं बंद रहेंगी. सामाजिक, राजनीतिक या अन्य किसी भी तरह के काम के लिए लोगों को एक जगह इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी. स्विमिंग पूल, स्टेडियम, सिनेमा, थियेटर बंद रहेंगे. एम्यूजमेंट पार्क, वॉटर पार्क, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम बंद रहेंगे. स्पा, जिम और योगा संस्थान बंद रहेंगे. सार्वजनिक पार्क और गार्डन बंद रहेंगे.