फिर एक्शन में ED, सत्येंद्र जैन के परिवार करोड़ों की संपत्ति अटैच

फिर एक्शन में ED, सत्येंद्र जैन के परिवार करोड़ों की संपत्ति अटैच
New Delhi: Delhi Health Minister Satyendar Jain addresses a press conference, in New Delhi on Jan 10, 2021. The Delhi Govt announced that it has finalised 89 sites to roll out the Covid-19 vaccination drive in the national capital from January 16. Satyendar Jain said that 36 government hospitals and 53 private hospitals will have a vaccination site each. (Photo: Qamar Sibtain/IANS)

प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को कहा कि उसने मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के सिलसिले में दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन के परिवार और कंपनियों की 4.81 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है।

सत्येंद्र जैन, अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार में स्वास्थ्य, बिजली, गृह, पीडब्ल्यूडी, उद्योग, शहरी विकास, बाढ़, सिंचाई और पानी मंत्री हैं। ईडी ने 2018 में शकूर बस्ती के आम आदमी पार्टी (आप) विधायक से मामले के सिलसिले में पूछताछ भी की थी।

प्रवर्तन निदेशालय ने एक बयान में कहा कि उसने संपत्ति की कुर्की के लिए धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक अस्थायी आदेश जारी किया है।

सत्येंद्र जैन के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का ईडी मामला अगस्त 2017 में सीबीआई द्वारा उनके और अन्य के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति रखने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज होने से जुड़ा है।

केजरीवाल ने फरवरी में कहा था कि उन्हें सूत्रों से पता चला है कि ईडी पंजाब विधानसभा चुनाव से ठीक पहले सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार करने जा रही है और केंद्र पर आरोप लगाया कि पार्टी को लग रहा है कि वह चुनाव हार जाएगी।

आम आदमी पार्टी (आप) ने मार्च में पंजाब विधानसभा चुनाव जीता और सीमावर्ती राज्य में भगवंत मान के मुख्यमंत्री के रूप में अपनी सरकार बनाई है।