देश के कई हिस्सों में बारिश का कहर, गुजरात में हाहाकार, महाराष्ट्र में लोग बेहाल, थमी जिंदगी की रफ्तार

देश के कई हिस्सों में बारिश का कहर, गुजरात में हाहाकार, महाराष्ट्र में लोग बेहाल, थमी जिंदगी की रफ्तार
बारिश

भारी बारिश व बाढ़ के प्रकोप से कई राज्यों की स्थिति अस्तव्यस्त है। भीषण बारिश कारण महाराष्ट्र में 89 और गुजरात में 70 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। पिछले 24 घंटो में गुजरात में 14 लोगों की मौत हुई है। वही असम में अबतक 192 लोगों की मौत हो गई है। बता दें, गुजरात के अहमदाबाद का सबसे बुरा हाल है।

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली और अकोला के लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। अकोला में नदियां उफान पर हैं और सभी तटीय इलाकों में बाढ़ का हालात बन गए हैं। लगातार बढ़ते पानी के बीच एनडीआरएफ के द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन चला कर लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया जा रहा है। मौसम विभाग ने छः जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों पर लगातार मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी नज़र बनाये हुए हैं। बाढ़ के हालात पर बैठक के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि “गढ़चिरौली जिले में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा के लिए जिला योजना भवन में एक बैठक आयोजित की गई जिसमें हर साल बाढ़ के कारण कटने वाले गांवों के लिए एक स्थायी योजना लागू करने का निर्णय लिया गया। उन्होंने प्रशासन को ऐसे गांवों के संबंध में एक प्रस्ताव शासन को सौंपने का निर्देश दिया।”

गुजरात में भी लगातार हो रहे बारिश के कारण लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। एनडीआरएफ के द्वारा 13 टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। मौसम विभाग ने भरूच और नर्मदा जिले के कई इलाक़ो में अलर्ट जारी किया गया है। मुख्यमंत्री के कार्यालय से जानकारी दी गयी कि “मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल ने जूनागढ़, गिर सोमनाथ, नवसारी, डांग और वासलाड जिलों में बारिश की स्थिति के लिए राज्य के रेड अलर्ट की घोषणा की. डैशबोर्ड के माध्यम से बचाव-राहत कार्यों, बिजली-पानी की आपूर्ति, स्वास्थ्य सेवाओं के साथ-साथ एनडीआरएफ-एसडीआरएफ सहायता के माध्यम से जिला प्रणालियों का मार्गदर्शन किया।”

बता दें, इसके अलावा कर्नाटक, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, असम सहित कई राज्य भीषण बारिश और बाढ़ से परेशान हैं। हालांकि बाढ़ का प्रकोप असम में कम हुआ है लेकिन असम में आम लोगों का जीवन अस्तव्यस्त हो गया है। लाखों लोग अभी भी अपने घर को छोड़ कर ऊची स्थान पर रह रहे हैं।