पश्चिम महाराष्ट्र में बारिश से थोड़ी राहत

पश्चिम महाराष्ट्र में बारिश से थोड़ी राहत

पश्चिमी महाराष्ट्र में व्यापक पैमाने पर नुकसान और बाढ़ के बाद बारिश की तीव्रता कम हुई है और अब प्राधिकारी जलजनित बीमारियों को पैदा होने से रोकने के लिए कदम उठा रहे हैं। कोल्हापुर और सांगली में प्रमुख नदियों का जल स्तर घटा है जो पहले खतरे के निशान से ऊपर बह रही थीं।

अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि कोल्हापुर में बारिश के कारण 243 करोड़ के नुकसान का अनुमान है तथा नुकसान का आकलन अभी चल रहा है। कोल्हापुर में अभी तक 36,615 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है।

जिला आपदा प्रकोष्ठ ने बताया कि पंचगंगा नदी का जल स्तर कम हो गया है तथा यह कोल्हापुर में राजाराम बांध में 43.9 फुट पर बह रही है।

वहीं, सातारा जिले में कोयना बांध से भारी मात्रा में पानी छोड़ने से सांगली जिले में सांगरी शहर तथा कई गांवों में बाढ़ आ गयी। सांगली में कृष्णा नदी का जल स्तर इरविन पुल पर खतरे के निशान से नीचे आ गया है।

बाढ़ के बाद, अब जल स्तर के कम होने से पानी से होने वाली बीमारियों का खतरा पैदा हो गया है। सांगली के जिलाधिकारी अभिजीत चौधरी ने जिला प्रशासन को आवश्यक कदम उठाने, चिकित्सा शिविर लगाने और ऐसी बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए आवश्यक दवाएं वितरित करने के निर्देश दिए हैं।