अमित शाह ने पद्म पुरस्कार विजेताओं के लिए किया डिनर का आयोजन, ये हस्तियां हुईं शामिल

अमित शाह ने पद्म पुरस्कार विजेताओं के लिए किया डिनर का आयोजन, ये हस्तियां हुईं शामिल

उमाकांत त्रिपाठी।केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को पद्म पुरस्कार पाने वाली हस्तियों के सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन किया. गृह मंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट किया कि पद्म पुरस्कार विजेताओं के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया. इस दौरान पिछले 10 सालों में देश में बेहतरी के लिए हुए व्यापक बदलावों के बारे में उनके साथ गहन चर्चा करके प्रसन्नता हुई।बता दें कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने यहां राष्ट्रपति भवन में सोमवार को आयोजित एक समारोह में पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक समेत कई अन्य दिग्गज हस्तियों को पद्म पुरस्कार प्रदान किये.

इन हस्तियों को पद्म विभूषण से कि्या गया सम्मानित
वेंकैया नायडू, बिंदेश्वर पाठक और प्रसिद्ध भरतनाट्यम नृत्यांगना पद्मा सुब्रमण्यम को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया. पाठक को मरणोपरांत यह पुरस्कार दिया गया, जिसे उनकी पत्नी अमोल ने प्राप्त किया. इसके साथ ही अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, गायिका उषा उत्थुप, उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाइक और उद्योगपति सीताराम जिंदल को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया.

पीएम मोदी रहे मौजूद
इस समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और विदेश मंत्री एस जयशंकर समेत अन्य लोग उपस्थित थे. वहीं हृदय रोग विशेषज्ञ तेजस मधुसूदन पटेल, अनुभवी मराठी फिल्म निर्देशक दत्तात्रेय अंबादास मयालू उर्फ राजदत्त और कालाजार पर अनुसंधान और नीति में अपने योगदान के लिए विश्व स्तर पर मशहूर प्रतिष्ठित चिकित्सक चंद्रेश्वर प्रसाद ठाकुर को पद्म भूषण दिया गया.

इन हस्तियों को पद्म श्री पुरस्कार से कि्या गया सम्मानित
पद्मश्री पुरस्कार पाने वालों में उत्तर प्रदेश के कालीन बुनकर खलील अहमद, मध्य प्रदेश के लोक गायक कालूराम बामनिया, बांग्लादेशी गायिका रेजवाना चौधरी बान्या और उत्तर प्रदेश की चिकनकारी कढ़ाई की कलाकार नसीम बानो शामिल हैं. पश्चिम बंगाल के कूच बिहार की राजबोंगशी लोक गायिका गीता रॉय बर्मन, टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना, त्रिपुरा के आध्यात्मिक व्यक्तित्व चित्त रंजन देबबर्मा, बैंकर कल्पना मोरपारिया, परोपकारी किरण नादर, हरियाणा के सामाजिक कार्यकर्ता गुरविंदर सिंह और उत्तर प्रदेश की लोक गायिका उर्मिला श्रीवास्तव को भी पद्म श्री पुरस्कार दिया गया.