Asian Games: नेपाल ने टी-20 इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की, मैच में रोहित-युवराज के रिकॉर्ड भी टूटे

Asian Games: नेपाल ने टी-20 इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की, मैच में  रोहित-युवराज के रिकॉर्ड भी टूटे

नेपाल की पुरुष टीम ने बुधवार को मंगोलिया के खिलाफ एशियाई खेलों के ग्रुप मैच के दौरान इतिहास रच दिया। हांगझोऊ में पुरुष क्रिकेट के शुरुआती मैच में ही नेपाल ने टी20 क्रिकेट के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए।  नेपाल ने 20 ओवरों में 314/3 का रिकॉर्ड स्कोर बनाया और टी20 क्रिकेट में 300 का आंकड़ा पार करने वाली पहली टीम बन गई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पहले ही पुष्टि कर दी थी कि एशियाई खेलों के मैचों को अंतरराष्ट्रीय टी20 का दर्जा दिया जाएगा।

 दीपेंद्र सबसे तेज फिफ्टी लगाने वाले बल्लेबाज बने

नेपाल के दीपेंद्र सिंह ने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज हाफ सेंचुरी जमाने का भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दीपेंद्र ने चीन के हुआंगझोउ में चल रहे एशियन गेम्स मेंस क्रिकेट में मंगोलिया के खिलाफ महज 9 गेंदों में अर्धशतक पूरा कर लिया।

युवराज सिहं का  रिकॉर्ड टूटा

उन्होंने अपनी पारी में कुल 10 गेंदों खेलीं और 8 छक्के की मदद से 52 रन बनाए। युवराज ने 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंदों पर हाफ सेंचुरी जमाई थी। युवराज ने उसी मैच में स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में लगतार 6 छक्के भी जड़े थी।

कुशल मल्ला सबसे तेज सेंचुरी लगाने वाले बल्लेबाज

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कुशल मल्ला ने सिर्फ 34 गेंद पर ही शतक जड़ दिय। ये टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज सेंचुरी है।इससे पहले ये रिकॉर्ड संयुक्त रूप से साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर और भारत के रोहित शर्मा के नाम पर दर्ज था। दोनों ही बल्लेबाजों ने 35 गेंदों पर T20I में शतक लगाने का कारनामा किया था।

कुशल मल्ला ने 50 बॉल पर 8 चौके, 12 छक्के की मदद से 137 रन की पारी खेली।

नेपाल की टीम और खिलाड़ियों ने 6 रिकॉर्ड तोड़े, सबसे ज्यादा 26 छक्के लगाए:

300+ रन बनाने वाली पहली टीम

314/3 हाइएस्ट टीम स्कोर

34 गेंदों पर कुशल मल्ला ने सबसे तेज T20I शतक लगाया

9 गेंदों पर दीपेंद्र सिंह ने सबसे तेज T20I अर्धशतक लगाया

26 छक्के लगे एक इनिंग में

273 रन की टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत