500 सालों के बाद पहली शाम, मंदिर में आ गए हमारे राम; प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश में दीपोत्सव की धूम

500 सालों के बाद पहली शाम, मंदिर में आ गए हमारे राम; प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश में दीपोत्सव की धूम

उमाकांत त्रिपाठी। अयोध्या में प्रभु श्रीराम भव्य और दिव्य मंदिर में विराजमान हो गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, संघ प्रमुख मोहन भागवत और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ समेत संत समाज और अति विशिष्ट लोगों की उपस्थिति में रामलला के श्रीविग्रह की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न हो गई है.अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद देशभर में दीपोत्सव की धूम है. इसे लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट किया है. उन्होंने X पर लिखा, ‘अयोध्या धाम में आज राम लला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हुए हैं. इस पुनीत अवसर पर सभी देशवासियों से मेरा आग्रह है कि रामज्योति प्रज्वलित कर अपने घरों में भी उनका स्वागत करें. जय सियाराम!. उन्होंने साथ में वीडियो भी शेयर किया है.

दिल्ली से अयोध्या तक दीपोत्सव की धूम
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद देश में दीपोत्सव की शुरुआत हो गई है. अयोध्या, हनुमानगढ़ी में दीपक जलाए गए हैं. इस शुभ अवसर को दिल्ली की सड़कों पर भव्यता के साथ मनाया जा रहा है. इस दिव्य आयोजन और राम मंदिर उद्घाटन के उपलक्ष्य को चिह्नित करते हुए, कनॉट प्लेस के सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर एक साथ 1,25,000 राम दीये रोशन किए गए हैं. कनॉट प्लेस इनर सर्कल, आउटर सर्कल, रीगल कॉम्प्लेक्स के साथ मध्य सर्कल और सिंधिया हाउस सहित दिल्ली के दिल के विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों रोशनी से नहा उठे. इस अद्भुत दृश्य से पूरे शहर में आध्यात्मिक माहौल बना हुआ है. यह कार्यक्रम शाम 5:30 बजे शुरू किया गया. जैसे ही शाम ढली, एक साथ हजारों दीयों की चमक से भरे दिव्य वातावरण में सीपी नहा उठा।

श्रमिकों से मिले पीएम मोदी, बरसाए फूल
अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का मुख्य कार्यक्रम हो चुका है. इसके बाद पीएम मोदी राम मंदिर के निर्माण में सहायक श्रमिकों से मिले और उन पर पुष्प बरसाए. उन्होंने इस दौरान सियावरराम चंद्र की जय का उद्घोष किया. उन्होंने श्रमिकों का बार-बार आभार जताया और राम मंदिर के निर्माण के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।