ओडिशा विधानसभा चुनाव: बीजेपी ने जारी किया घोषणापत्र, 3.5 लाख नौकरी.. महिलाओं को 50 हजार कैश, जानें क्या है खास?

ओडिशा विधानसभा चुनाव: बीजेपी ने जारी किया घोषणापत्र, 3.5 लाख नौकरी.. महिलाओं को 50 हजार कैश, जानें क्या है खास?

उमाकांत त्रिपाठी।भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने ओडिशा में विधानसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी कर दिया है। इसमें पार्टी ने आगामी 5 वर्षों में 3.5 लाख नौकरियां देने, महिलाओं के लिए 50,000 रुपये के कैश वाउचर, चिट फंड कंपनियों में लोगों के डूबे पैसे लौटाने और 3,100 रुपये प्रति क्विंटल पर धान की खरीद का वादा किया है। भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने ‘मोदी का गारंटी फॉर ओडिशा 2024′ शीर्षक वाला घोषणापत्र जारी किया। ओडिशा की 147 सदस्यों वाली विधानसभा के लिए, लोकसभा चुनाव के साथ-साथ 4 चरणों में मतदान कराया जाएगा, जो कि 13 मई से शुरू हो रहा है।

नड्डा बोले
घोषणापत्र में भाजपा ने ‘समृद्ध कृषक नीति’ का वादा किया है, जिसके तहत धान की खरीद 3,100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से की जाएगी। पैसा 48 घंटे के अंदर किसानों के बैंक खातों में जमा कर दिया जाएगा। भाजपा ने कहा कि सत्ता में आने पर पार्टी ‘सुभद्रा योजना’ शुरू करेगी जिसके तहत प्रत्येक महिला को 50,000 रुपये का कैश वाउचर मिलेगा। इसे दो साल में भुनाया जा सकेगा।

नड्डा बोले
नड्डा ने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य 2027 तक ओडिशा में 25 लाख ‘लखपति दीदी’ बनाने का है। इसके लिए हम प्रत्येक 500 स्वयं सहायता समूहों के लिए औद्योगिक क्लस्टर बनाएंगे, जिसमें हम प्रोडक्ट मार्केटिंग और प्रचार के लिए सुविधा प्रबंधन प्रदान करेंगे।” भाजपा ने राज्य के बाहर रहने वाले उड़िया लोगों के कल्याण के लिए देश के सभी मेट्रो शहरों में ‘उड़िया समुदाय भवन’ बनाने का वादा किया।

नड्डा बोले
पार्टी ने प्रत्येक मछुआरे को कारोबार मंदा रहने की अवधि में 10,000 रुपये का वार्षिक भत्ता, राज्य में 75,000 किलोमीटर सड़कों का निर्माण, आदिवासी छात्रों को प्रति वर्ष 5,000 रुपये की स्कॉलरशिप और सभी वरिष्ठ नागरिकों, शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों, निराश्रित विधवाओं के लिए 3,000 रुपये मासिक पेंशन का भी वादा किया है। भाजपा ने 2029 तक 3.5 लाख नौकरियां देने का वादा किया और कहा कि वह दो साल के अंदर 65,000 खाली सरकारी पदों को पारदर्शी तरीके से भरेगी।

नड्डा बोले
पार्टी ने वादा किया कि वह चिट-फंड कंपनियों में निवेश करने वाले उन सभी लोगों के पैसे 18 महीने के अंदर वापस कर देगी, जिनका पैसा लुट गया है। पार्टी इसके अलावा 100 दिनों के अंदर आयुष्मान भारत योजना लागू करेगी। भाजपा ने यह भी कहा कि अगर वह सत्ता में आई तो सरकारी अस्पतालों की क्षमता 36,000 बिस्तरों तक बढ़ाएगी। साथ ही आईसीयू, डायलिसिस यूनिट और ऑपरेशन थिएटरों का आधुनिकीकरण करेगी और हर जिले में नर्सिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज और सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल स्थापित करेगी।