कांग्रेस का हिसाब लेकर उत्तराखंड पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, जनसभा में दिखा जबरदस्त क्रेज

कांग्रेस का हिसाब लेकर उत्तराखंड पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, जनसभा में दिखा जबरदस्त क्रेज

उमाकांत त्रिपाठी।
केंद्रीय मंत्री अमित शाह मंगलवार को गढ़वाल संसदीय सीट के अंतर्गत कोटद्वार विधानसभा के दुर्गापुरी स्थित रामलीला मैदान में आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे। कहा कि उत्तराखंड में भले ही आबादी कम है। लेकिन सेना में झांक कर देखो तो प्रत्येक चौथा व्यक्ति मेरे उत्तराखंड से है। सेना के जवान व सैन्य आश्रितों से उत्तराखंड भरा पड़ा है।

कोटद्वार में शाह ने किया जनसभा को संबोधित
कहा- पलायन रोकना है तो पर्यटन को बढ़ाना होगाकोटद्वार। देवभूमि उत्तराखंड के साथ ही चारों धाम, हेमकुंड साहिब व देवभूमि के अनगिनत तीर्थ मंदिरों को प्रणाम कर अपना संबोधन शुरू करने वाले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पल भर में ही अपार जनसमूह को अपने साथ जोड़ लिया।

शाह ने लगाये जय श्री-राम के नारे
अगले ही पल अपने संबोधन में राम मंदिर को जोड़ते हुए जैसे ही उन्होंने जय श्री राम का नारा लगवाया, भीड़ का जोश कई गुना बढ़ गया। कहा कि पांच सौ साल बाद यह मौका आया है, जब भगवान राम अपना बर्थ-डे टैंट के बजाए भव्य मंदिर में मनाएंगे।

 

शाह नरेंद्र मोदी को लेकर बोले
नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का अर्थ विकसित भारत की रचना करना व भारत को दुनिया का तीसरी बड़ी आर्थिक शक्ति बनेगी। कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने उन्हें मोटा अनाज (मिलेट्स) का स्वाद चखाया। मुझे इससे स्वादिष्ट व्यंजन कोई ओर नहीं हो सकता। आने वाले पांच वर्षों में इस मिलेट्स को पूरी दुनिया में भेजने का कार्य भारतीय जनता पार्टी करेगी।

शाह बोले मैं हूं बनिया
अपने संबोधन में अमित शाह ने जनता से पूछा कि कांग्रेसी हिसाब नहीं देते। कहा कि मैं कांग्रेस का हिसाब लेकर आया हूं। कांग्रेस शासनकाल में 2004 से 2014 तक उत्तराखंड को 53 हजार करोड़ रूपए दिए। लेकिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभी तक उत्तराखंड को एक लाख 66 हजार करोड़ रूपए दिए हैं।

शाह बोले
इसके अलावा 82 हजार करोड़ रुपए ढांचागत विकास, 31 हजार करोड़ सड़क, 50 हजार करोड़ रेलवे और सौ करोड़ एयरपोर्ट के लिए देने का कार्य किया। कहा कि राज्य गठन के दौरान कांग्रेस ने उत्तराखंड का विरोध किया। लेकिन अटल बिहारी बाजपेयी ने उत्तराखंड बनाया और अब नरेंद्र मोदी इसे संवारेंगे।
कहा कि अगला दशक उत्तराखंड का होगा। कहा कि कांग्रेस जनता को गुमराह कर रही है कि भाजपा सत्ता में आई तो आरक्षण चला जाएगा। जबकि, प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी आरक्षण के सबसे बड़े समर्थक हैं। भाजपा आरक्षण न हटाएगी व हटाने देगी।

शाह ने की पलायन रोकने पर बात
अमित शाह ने अपने संबोधन में पलायन पर भी बात की। कहा कि पलायन रोकने के लिए पर्यटन को आगे बढ़ाना होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यटन विकास के लिए न सिर्फ आलवेदर सड़कों का निर्माण करवाया, बल्कि कई राजमार्गों का उद्घाटन भी किया गया है। रेल लाइनों के लिए भी बजट स्वीकृत किया गया। सबसे बड़ी रेल सुरंग उत्तराखंड में ही है। पिछले पांच सालों में प्रदेश में रेल सेवाओं, हेलीकाप्टर सेवाओं का विस्तार हुआ। साथ ही प्रदेश में एयरपोर्ट विकास का कार्य किया।

कहा कि बाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम पलायन रोकने में अहम कड़ी साबित होगा। अगले पांच वर्षों में चीन की सीमा से सटे तमाम गांव 1980 से अधिक आबादी के होंगे, यह मोदी की गारंटी है। इस प्रोग्राम के लिए प्रधानमंत्री को ऐसा साथी चाहिए जो इस प्रोग्राम को उत्तराखंड के हर गांव तक पहुंचाए। आप अनिल बलूनी को जिता कर भेजिए, हम वाईब्रेंट विलेज प्रोग्राम को सफल बनाएंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे बोले
अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि कश्मीर हमारा है या नहीं? कश्मीर से धारा 370 हटनी चाहिए था या नहीं? कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे कहते हैं कि कश्मीर का उत्तराखंड और राजस्थान का क्या वास्ता? कश्मीर की बचाने के लिए सबसे ज्यादा लहू गढ़वाल के जवानों ने बहाया है। लेकिन, यह कांग्रेस का ही संस्कार है कि उसके नेता उत्तराखंड के वीर योद्धा बिपिन रावत को गली का गुंडा कहते नहीं झिझके।कांग्रेस के कार्यकाल में सीमा पार से आतंकी आते और जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधि कर वापस लौट जाते। लेकिन, भाजपा ने सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक कर आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब किया।

 

शाह ने की पुष्कर धामी की तारीफ
केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर धामी की तारीफ करते हुए कहा कि उत्तराखंड देश का ऐसा पहला राज्य बना, जहां समान नागरिक संहिता (यूनीफार्म सिविल कोड) लागू हुआ। जनसंघ की स्थापना से अभी तक हमारे नेता हमेशा धर्म के आधार पर कानून का विरोध कर अपने घोषणा पत्रों में यूसीसी लागू करने की बात कहते थे। लेकिन, उत्तराखंड ने यह कर दिखाया।

शाह बोले
कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी तर्ज पर पूरे देश में यूसीसी लाने का संकल्प लिया है। केंद्र सरकार उत्तराखंड के विकास को बजट अवमुक्त कर रही है। लेकिन, मुख्यमंत्री पुष्कर धामी इससे संतुष्ट नहीं। वे जब भी दिल्ली आते हैं, विकास कार्यों की सूची थमाकर चले जाते हैं लेकिन, जब हैलीकाप्टर से विकसित उत्तराखंड को देखते हैं तो लगता है कि मुख्यमंत्री अच्छा काम कर रहे हैं। पुष्कर सिंह धामी ने केंद्र की योजनाओं को घर-घर पहुंचाने का कार्य किया है।