दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना, हल्की बूंदाबांदी शुरु

दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना, हल्की बूंदाबांदी शुरु

दिल्ली नोएडा सहित एनसीआर में सुबह से मौसम सुहाना बना हुआ है… सुबह से ही बारिश हो रही है मौसम ठंढ़ा हो गया है लोग सर्दी महसूस कर रहे हैं…

दिल्ली में आज फिर बूंदाबांदी की शुरुआत हो गई है. आज पूरे दिन तेज हवाओं के साथ गरज और बारिश की संभावना है. आज यानी 24 मार्च की सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं और मौसम सुहाना बना हुआ है. दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में बौछारें सुबह से ही शुरू हो गई हैं और दिन और रात तक रहने की उम्मीद है. 25 मार्च की सुबह तक इस मौसम का असर देखने को मिल सकता है और उसके बाद अधिकतर आसमान साफ रहेगा.

मौसम के मिजाज में उलटफेर

बता दें कि राजधानी शहर और उपनगरों में 01 और 17 मार्च के बीच आमतौर पर गर्म स्थिति का अनुभव किया गया था. इस दौरान दिन का तापमान लगातार सामान्य से ऊपर बना रहा, अधिकतम तापमान 12 और 15 मार्च को 34 डिग्री पार कर गया, जो औसत से करीब 6-7 डिग्री अधिक है. लेकिन फिर मौसम के मिजाज में उलटफेर हुआ है. दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 20 तारीख की शाम मध्यम से भारी वर्षा हुई. दिन का तापमान सामान्य से करीब 5 डिग्री कम होकर 25.8 डिग्री दर्ज किया गया. 

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी, स्काईमेट के मुताबिक, अब उत्तरी पहाड़ों पर एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो गया है, इसके अलावा एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी साथ देगा, जो मध्य पाकिस्तान से होते हुए राजस्थान तक जाएगा. इन दो प्रणालियों के संयुक्त प्रभाव के तहत, उत्तर भारत और राष्ट्रीय राजधानी तक बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की उम्मीद है. दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में इसी के चलते बारिश और तेज हवाओं के आसार हैं.

अगले हफ्ते तक सुहाना रहेगा मौसम

तापमान की बात करें तो आज न्यूनतम तापमान गिरकर 16 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो सकता है. वहीं, 26 और 27 मार्च को कुछ देर की निकासी के बाद 28 मार्च को फिर से आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है. हालांकि अगले 4-5 दिनों तक सुबह के समय हल्की ठंडक बनी रहेगी. कुल मिलाकर, वीकेंड तक सुखद स्थिति रहने की उम्मीद है और यह अगले सप्ताह तक भी बनी रहेगी.