लू की चपेट में कई राज्य, अप्रैल के पहले सप्ताह में नहीं मिलेगी राहत

लू की चपेट में कई राज्य, अप्रैल के पहले सप्ताह में नहीं मिलेगी राहत
New Delhi: Women cover themselves to avoid scorching sun on a hot day in New Delhi on May 23, 2018. (Photo: IANS)

भारत के कई राज्यों में आने वाले कुछ दिन भीषण गर्मी से गुज़र सकते हैं। इसकी वजह है उत्तर भारत तेजी से चढ़ता हुआ पारा। लेकिन उत्तर-पूर्वी बिहार में बढ़ते पारा से थोड़ी राहत थोड़ी राहत मिलने कि उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वोत्तर बिहार और मध्य तमिलनाडु में हल्की बारिश का होने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने बताया कि जम्मू , हिमाचल प्रदेश, विदर्भ और गुजरात में हीट वेव आ सकती है। इसके अलावा 6 अप्रैल के दौरान राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली एनसीआर और मध्य प्रदेश में भी लू चलने के आसार हैं।

उत्तर और मध्य भारत में फिलहाल लू और गर्मी से राहत नहीं मिलने के आसार हैं। विभाग के अनुमान लगाया है कि जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, विदर्भ, गुजरात, झारखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश में अगले कुछ दिनों में भीषण गर्मी से गुजरेंगे। अरूणाचल प्रदेश, असम एवं मेघालय में बारिश हो सकती है। छह अप्रैल को दक्षिणी अंडमान सागर एवं आसपास के इलाकों में उपरी वायुमंडल में चक्रवातीय प्रभाव के कारण दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

राजस्थान में अभी से टूट चुका है गर्मी का रिकॉर्ड। लू चलने के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और इस दौरान कई लोगों की तबीयत खराब हो गई है। बाड़मेर का अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री तक पहुंच गया है। वहीं की राज्यों में पारा 40 डिग्री के ऊपर दर्ज किया जा चुका है।