केंद्र के बाद केरल ने भी उठाया कदम, पेट्रोल-डीजल पर टैक्स में कटौती की

केंद्र के बाद केरल ने भी उठाया कदम, पेट्रोल-डीजल पर टैक्स में कटौती की
पेट्रोल-डीजल

केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद अब केरल की जनता को राज्य सरकार ने दोहरी राहत देने का फैसला किया है। केरल सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर कर में क्रमश: 2.41 रुपए और 1.36 रुपए की कटौती की ऐलान किया है।

आम जनजीवन पर ईंधन उत्पादों की लगातार बढ़ती कीमतों से पड़ रहे असर को देखते हुए शनिवार को केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में क्रमशः 8 रुपए और 6 रुपए प्रति लीटर की कटौती करने की घोषणा की है।

इसके साथ ही केंद्र सरकार ने घरों में खाना पकाने के लिए इस्तेमाल होने वाले LPG सिलेंडर पर भी 200 रुपए प्रति सिलेंडर की सब्सिडी देने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजनाके तहत सभी लाभार्थियों को एक साल में 12 गैस सिलिंडरों पर यह सब्सिडी दी जाएगी।

पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क घटाने और गैस सब्सिडी देने के इस फैसले की जानकारी केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी। पिछले कुछ महीनों में पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों के अलावा रसोई गैस की कीमतों में इज़ाफ़ा हुआ हैं। जनता बढ़ते कीमतों से काफी परेशान थी।

बढ़ते कीमत की वजह से लोगों के बजट पर बुरा असर पड़ रहा था। इसको देखते हुए विपक्षी दल एवं तमाम जानकार ईंधन की कीमतों में कटौती की मांग कर रहे थे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत सभी लाभार्थियों को भी रसोई गैस पर प्रति सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी और प्लास्टिक सीमेंट तथा स्टील के उत्पादों की कीमतें भी कम करने के उपाय किये जा रहे हैं।