देश को मिली कोरोना की दवा, DRDO ने निर्मित किया है।

देश को मिली कोरोना की दवा, DRDO ने निर्मित किया है।
कोरोना के दवा का अनावरण

DRDO ने आज देश को एक नई सौगात दी है। कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए 2DG दवा के रूप में भारत को एक और हथियार मिल गया है। सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने DRDO की ओर से तैयार की गई कोरोना वैक्सीन 2DG को हेल्थ मिनिस्टर डॉ. हर्षवर्धन को सुपूर्द किया। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री की ओर से इस दवा को एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया को सौंप दिया गया। दवा रिलीज के मौके पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि DRDO के सहयोग और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में इस दवा को तैयार किया गया है। यह भारत की पहली पूर्ण स्वदेशी दवा हो सकती है, जो कोरोना संकट से निपटने में मदद करेगी। 

कोरोना के दवा का अनावरण

यही नहीं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि इस दवा के जरिए कोरोना से रिकवरी का टाइम कम होगा। इसके अलावा ऑक्सीजन पर निर्भरता भी कम होगी। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि इस दवा से भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में कोरोना से जंग लड़ने में मदद मिलेगी। हर्षवर्धन ने कहा, ‘इस दवा से सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि आने वाले दिनों में पूरी दुनिया में कोरोना से निपटने में मदद मिलेगी। मैं DRDO के वैज्ञानिकों को इसके लिए शुभकामनाएं और धन्यवाद देता हूं।’ स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमने देखा है कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में DRDO ने कोरोना से जंग लड़ने में अहम भूमिका अदा की है।

कोरोना के दवा का अनावरण

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक यह दवा अगले सप्ताह से भारत में मिलने लगेगी। पहले बैच के तहत इस दवा की 10,000 डोज उपलब्ध कराई जाएगी। पिछले साल से रेमडेसिविर समेत कई दवाओं को कोरोना से रोकथाम के लिए अहम माना गया है, लेकिन 2-DG ऐसी पहली दवा है, जो कोरोना से बचाव के लिए अहम है। ड्रग्स कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने इस दवा को कोरोना मरीजों पर इमरजेंसी में इस्तेमाल करने की मंजूरी दी है। कहा जा रहा है कि इस दवा के सेवन से ऑक्सीजन के इस्तेमाल की जरूरत कम हो सकेगी। ऐसे में इस दवा को अहम माना जा रहा है।

राजनाथ सिंह,रक्षा मंत्री
डॉ हर्षवर्धन, स्वास्थय मंत्री