पीएम मोदी ने लांच की नई व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी, वाहन मालिकों को होंगे ढेरों फायदे

पीएम मोदी ने लांच की नई व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी, वाहन मालिकों को होंगे ढेरों फायदे
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत में व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी को आज लॉन्च कर दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात में इन्वेस्टर समिट में इस पॉलिसी को लॉन्च किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2021 के केंद्रीय बजट में इस पॉलिसी को पेश किया था. 

व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी को लॉन्च करते समय पीएम मोदी ने कहा कि मोबिलिटी किसी भी देश की इकोनॉमी में एक बड़ा रोल निभाती है. नई स्क्रैपेज पॉलिसी भी इकोनॉमी में एक बड़ा रोल निभाएगी. इस पॉलिसी के सिद्धांत हैं Re-use, Recycle और Recovery.

ये पॉलिसी देश में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश लेकर आएगी. पीएम मोदी ने कहा कि भारत हाईवे निर्माण में Waste Product का इस्तेमाल कर रहा है. पीएम ने कहा कि नई स्क्रैपिंग पॉलिसी, Waste to Wealth-कचरे से कंचन के अभियान की, सर्कुलर इकोनॉमी की एक अहम कड़ी है.

ये पॉलिसी, देश के शहरों से प्रदूषण कम करने और पर्यावरण की सुरक्षा के साथ तेज़ विकास की हमारे कमिटमेंट को भी दर्शाती है. ये पॉलिसी नए भारत की मोबिलिटी को,ऑटो सेक्टर को नई पहचान देने वाली है.

आपको बता दें कि बजट के बाद सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में इस पॉलिसी को लेकर जानकारियां साझा की थी इसके बाद पॉलिसी के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया गया था. हालांकि नई स्क्रैपेज पॉलिसी वॉलिंटियरी है.

मतलब ये कि आपको अपनी कार पॉलिसी के तहत स्क्रैप के लिए देनी है या नहीं, ये आप तय करेंगे. इस पॉलिसी के तहत एक तय समय में गाड़ियों का फिटनेस टेस्ट अनिवार्य किया गया है.