भारत को 10 विकेट से मिली शर्मनाक हार, दूसरे मैच में जीता ऑस्ट्रेलिया

भारत को 10 विकेट से मिली शर्मनाक हार, दूसरे मैच में जीता ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में 11 ओवर में 10 विकेट से मिली शर्मनाक हार के बाद रोहित शर्मा टूट गए। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी टीम की बल्लेबाजी को लेकर निराशा जाहिर की। रोहित ने हार के बाद कहा कि यह निश्चित रूप से कम स्कोर वाली पिच नहीं थी। उन्होंने भी माना कि भारतीय बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किय। रोहित ने कहा कि स्टार्क बेहतरीन गेंदबाज हैं। वह नई गेंद से ऑस्ट्रेलिया के लिए इतने साल से यह भूमिका निभा रहे हैं। स्टार्क अपनी काबिलियत के मुताबिक बेहतरीन गेंदबाजी करते हैं। हम उनके सामने विफल रहे। हमें यह समझना होगा, इसके अनुसार खेलना होगा। हमारी बल्लेबाजी निराशाजनक रही। हम अपनी क्षमता के अनुरूप नहीं खेले।

टीम इंडिया के मजबूत बल्लेबाजी लाइन-अप ने ऑस्ट्रेलियाई पेसर मिचेल स्टार्क के सामने नेचुरल खेल खेलने के बजाय घुटने टेक दिए। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को जीत कर 3 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। अब निर्णायक और तीसरा वनडे 22 मार्च को चेन्नई में खेला जाएगा। पेसर मिचेल स्टार्क ने 53 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने 109 वनडे पारियों में 9वी बार 5 विकेट झटके। Y.S राजशेखर रेड्डी स्टेडियम, विशाखापट्टनम में दूसरे वनडे में 28,000 दर्शकों के सामने टीम इंडिया 26 ओवर में 117 रन पर ऑल आउट हो गई थी। रन चेज के दौरान 6 ओवरों में ही ऑस्ट्रेलिया ने 66 रन कूट दिए और 9 ओवर खत्म होने से पहले ही 100 का आंकड़ा छू लिया। 11 ओवर खत्म होते ही खेल भी खत्म हो गया। भारत 234 गेंद बाकी रहते 10 विकेट से हार गया।

ऑस्ट्रेलिया ने मिचेल मार्श और ट्रेविस हेड के नाबाद अर्धशतकों की मदद से लक्ष्य 11 ओवर में ही हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलियाई पेसर मिचेल स्टार्क ने विशाखापट्टनम वनडे में अपनी गेंदबाजी से कहर बरपाया। उन्होंने 8 ओवर में 53 रन देकर 5 विकेट लिए। वहीं, दाएं हाथ के मीडियम पेसर सीन एबॉट ने 3 विकेट अपने नाम किए। नाथन एलिस ने 2 विकेट लिए। इसके बाद ओपनर मिचेल मार्श ने 36 गेंदों पर नाबाद 66 रन बनाकर भारत की उम्मीदों को तहस-नहस कर दिया। स्टार्क को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। जिस तरह भारतीय बल्लेबाजी फ्लॉप हुई, उसने वर्ल्ड कप वाले साल में डर बढ़ा दिया है।

अब जरा इस पर नजर डालिए कि टीम इंडिया के 10 विकेट किस तरह गिरे। Y.S राजशेखर रेड्डी स्टेडियम, विशाखापट्टनम में दूसरे वनडे में 28,000 दर्शकों के सामने टीम इंडिया 26 ओवर में 117 रन पर ऑल आउट हो गई। इस मैदान पर पहले खेले गए 14 ODI मुकाबलों में 9 दफा जीत चेज करने वाली टीम के हाथ लगी थी। कंगारू कप्तान स्टीव स्मिथ ने भी टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला कर लिया। रोहित शर्मा की खातिर जगह बनाने के लिए ईशान किशन को बाहर किया गया था लेकिन शुभमन गिल को टीम में कायम रखा गया था। मुकाबले के पहले ओवर की तीसरी गेंद काफी वाइड आउटसाइड ऑफ थी। मिचेल स्टार्क की इस गेंद को गिल ने चेज करते हुए हार्ड हैंड से खेलने का प्रयास किया। गेंद बैकवर्ड पॉइंट पर खड़े लैबुशेन के हाथ में और भारत को 3 पर पहला झटका। गिल का खाता खुल नहीं सका। पहले वनडे में भी शुभमन कुछ इसी तरह बाहर की गेंद को छोडते हुए आउट हुए थे।

अब मैदान पर थे वनडे इतिहास के 2 सबसे बड़े बल्लेबाज यानी रोहित शर्मा और विराट कोहली। दोनों ने काउंटर अटैक करने का निर्णय लिया। पर मिचेल स्टार्क के खिलाफ शुभमन गिल वाली गलती हिटमैन से भी हो गई। रोहित ने पांचवें ओवर की तीसरी गेंद को विकेटकीपर के दस्तानों में जाने दिया था। मिचेल स्टार्क की चौथी बॉल भी वाइड आउटसाइड ऑफ स्टंप थी और अबकी बार रोहित शर्मा ने हार्ड हैंड से ड्राइव करने का प्रयास किया। बल्ले का किनारा फर्स्ट स्लिप पर तैनात स्टीव स्मिथ के हाथ। रोहित 15 बॉल पर 13 बनाकर लौट गए और भारत को 32 पर दूसरा झटका लग गया। कहना गलत नहीं होगा कि ये दोनों विकेट स्टार्क को उनकी योग्यता की बजाय बल्लेबाजों की गलती के कारण मिले। शुरुआती लम्हों में ऑफ स्टंप के बाहर की गेंदों के साथ छेड़खानी भारतीय सलामी बल्लेबाजों को महंगी पड़ी।

सामने सूर्यकुमार यादव को देखकर मिचेल स्टार्क ने फिर एक दफा इनस्विंगर डाल दी। सूर्या ने ऑन ड्राइव खेलने का प्रयास किया लेकिन बीट हो गए। गेंद फ्रंट पैड पर टकराई और वह पहली ही बॉल पर बगैर खाता खोले LBW हो गए। शायद सूर्या वनडे में परफॉर्मेंस प्रेशर थोड़ा ज्यादा ही ले रहे हैं, इसलिए वह उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पा रहे। लगातार दूसरे वनडे में वह खाता खोले बगैर लौट गए। अब पिछले मैच के गेम चेंजर बल्लेबाज केएल राहुल से उम्मीद थी लेकिन वह स्टार्क के नौवें ओवर की चौथी इनस्विंगर पर ऑफ बैलेंस हो गए। नतीजा राहुल 12 गेंद पर 1 चौके की मदद से 9 रन बनाकर LBW आउट हुए। भारत को 48 पर चौथा झटका लगा और चारों विकेट मिचेल स्टार्क के खाते में आए। राइट हैंडर भारतीय बल्लेबाजों के लिए मानो स्टार्क काल बनकर आए थे।

एबॉट के 10वें ओवर की चौथी गेंद को हार्दिक पंड्या ने बगैर किसी फीट मूवमेंट के ड्राइव करने का प्रयास किया और फर्स्ट स्लिप पर स्टीव स्मिथ ने लाजवाब कैच पकड़ लिया। हार्दिक के खाते में आए 1 और भारत को 49 पर पांचवां झटका लगा। लगातार दूसरे वनडे में हार्दिक ने गैर-जिम्मेदाराना शॉट खेलकर विकेट फेंक दिया। नए-नवेले गेंदबाज नाथन एलिस के 16वें ओवर की दूसरी गेंद को ऑनसाइड पर खेलने की फिराक में विराट लाइन चूके और LBW करार दिए गए। 35 गेंद पर 4 चौकों की मदद से 31 रन बनाकर वापस लौटते हुए विराट भारतीय पारी के संभलने की सारी उम्मीद अपने साथ लिए जा रहे थे। स्कोर 71 पर 6 आउट हो चुका था।

एलिस के 20वें ओवर की तीसरी गेंद को थर्ड मैन पर सिंगल के लिए खेलने के प्रयास में जडेजा विकेटकीपर को कैच दे बैठे। 91 पर भारत को सातवां झटका लगा। जडेजा भी नजरें झुकाए 39 गेंद पर 16 रन बनाकर लौट गए। एबॉट के 25वें ओवर की चौथी गेंद पर कुलदीप यादव भी पुल शॉट खेलने के प्रयास में लपके गए। अगली गेंद छठे स्टंप पर थी लेकिन शमी ने छेड़ दिया। विकेटकीपर ने आसान सा कैच पकड़ा और 103 के स्कोर पर ही भारत को 2 झटका एक साथ लगा। स्कोर 103 पर 9 आउट। 26वें ओवर की आखिरी गेंद पर मोहम्मद सिराज को बोल्ड कर मिचेल स्टार्क ने भारतीय पारी समाप्त कर दी। विकेट बल्लेबाजी के अनुकूल थी, लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने घटिया शॉट सिलेक्शन के कारण टीम की मिट्टी पलीद करवा दी। रोहित की नाराजगी बनती है। उम्मीद है कि तीसरे वनडे में चीजें बेहतर होंगी।