टॉप ऑर्डर के फ्लॉप होने के बाद केएल राहुल का जलवा, ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया

टॉप ऑर्डर के फ्लॉप होने के बाद केएल राहुल का जलवा, ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया

भारत ने पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हरा दिया। 189 के रन चेज में केएल राहुल वन मैन आर्मी की तरह 75* रन बनाकर नाबाद रहे। उनके साथ रवींद्र जडेजा ने भी 45 रनों की नाबाद पारी खेली। दोनों ने मिलकर 108 रनों की पार्टनरशिप बनाकर भारत को जीत दिला दी। हिटमैन की कप्तानी में बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराने के बाद भारत ने हार्दिक के नेतृत्व में पहले वनडे में भी कंगारुओं को धूल चटा दी है। रवींद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल करने वाले मिचेल स्टार्क के 40वें ओवर की चौथी और पांचवीं गेंद पर लगातार दो चौके लगाकर भारत को जीत दिलाई। इस तरह 61 गेंदें बाकी रहते भारत ने लक्ष्य हासिल कर लिया। टेस्ट टीम से ड्रॉप होने के बाद राहुल ने वनडे क्रिकेट में धमाकेदार प्रदर्शन किया।

टीम इंडिया के लिए मियां भाई यानी मोहम्मद सिराज ने स्पेल की अंतिम 10 गेंद पर बगैर कोई रन दिए 2 विकेट चटकाए। ODI में दुनिया के नंबर वन गेंदबाज मोहम्मद सिराज आखिरी 20 वनडे मुकाबलों में 41 विकेट हासिल कर चुके हैं। तो वहीं, उनके साथी मोहम्मद शमी ने पहले वनडे में अपने स्पेल की अंतिम 14 गेंद पर बगैर कोई रन दिए 3 सफलता हासिल की। मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिलकर 11.4 ओवर डाले। इस दौरान दोनों ही गेंदबाजों ने 3 मेडन के साथ 46 रन देकर 6 सफलता प्राप्त की। नतीजा ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 35.4 ओवरों में 188 रन बनाकर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया के अंतिम 8 विकेट सिर्फ 59 रन जोड़कर आउट हो गए।

जवाब में भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। ईशान किशन मार्कस स्टोइनिस के दूसरे ओवर की अंतिम गेंद पर LBW हो गए। हिटमैन की अनुपस्थिति में ईशान को वनडे खेलने का मौका मिला था, लेकिन वह इसका फायदा बिल्कुल नहीं उठा सके और 8 गेंद पर 3 रन बनाकर चलते बने। भारत को 5 के स्कोर पर पहला झटका लग गया। मिचेल स्टार्क के पांचवें ओवर की पांचवीं गेंद विराट कोहली के फ्रंट पैड पर लगी और वह भी LBW करार दिए गए। भारत को 16 के स्कोर पर दूसरा झटका लग गया। अग्ली इनस्विंगर पर बगैर खाता खोले सूर्यकुमार यादव भी LBW हो गए स्टेडियम में मातमी सन्नाटा पसर गया। भारत 16 पर 3 आउट। मिचेल स्टार्क के 11वें ओवर की दूसरी गेंद को बैकवर्ड पॉइंट की दिशा में ड्राइव करने की फिराक में शुभमन गिल भी लपके गए। दिल ने 31 गेंद खेलकर बनाए 20 और भारत को उन 39 पर चौथा झटका लग गया।

इसके बाद कप्तान हार्दिक और केएल राहुल ने मोर्चा संभाला। दोनों ने मिलकर 53 गेंदों पर 44 रनों की पार्टनरशिप बनाई। पर स्टोइनिस के 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर हार्दिक पुल शॉट खेलने से चूके और डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर कैच दे बैठे। हार्दिक ने 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से 31 गेंद पर 25 रन बनाए। कहना सही रहेगा कि हार्दिक ने एक गैर-जिम्मेदाराना शॉट खेलकर अपना विकेट फेंक दिया। हार्दिक का विकेट 83 के स्कोर पर गिरने के बाद लगा कि मुश्किल हो सकती है क्योंकि यहां से टीम इंडिया को जीतने के लिए 106 रनों की आवश्यकता थी। हालांकि एक छोर पर विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल डटे हुए थे। उनका साथ निभाने बीच मैदान पहुंचे सर जडेजा। दोनों ने मिलकर टीम इंडिया को मंजिल तक पहुंचा दिया। अब आगे पढ़िए ऑस्ट्रेलियाई पारी का सूरत-ए-हाल!

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 33,000 दर्शकों के सामने कप्तान हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मोहम्मद सिराज के दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर ट्रेविस हेड को जरा सा रूम मिला और उन्होंने बैकवर्ड पॉइंट की दिशा में कट शॉट खेलकर चौका बटोर लिया। पर इसी ओवर की अंतिम लेंथ बॉल पर सिराज को लेट मूवमेंट मिला और ट्रेविस हेड क्लीन बोल्ड हो गए। हेड के खाते में 10 गेंद खेलकर रन आए 5 और ऑस्ट्रेलिया को 5 के स्कोर पर ही पहला झटका लग गया।

लगा कि अब विकेटों की झड़ी लग जाएगी, लेकिन दूसरे छोर पर सलामी बल्लेबाज मिचेल मार्च में खूंटा गाड़ दिया। उन्होंने स्टीव स्मिथ के साथ मिलकर 62 गेंद पर 72 रन जोड़ दिए। इसके बाद 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर कप्तान हार्दिक पंड्या ने कमाल कर दिया। आउटसाइड ऑफ लेंथ बॉल पर स्मिथ का किनारा विकेटकीपर राहुल के दस्तानों में चला गया। वह 4 चौकों की मदद से 30 गेंद पर 22 रन बनाकर चलते बने। ऑस्ट्रेलिया को 77 के स्कोर पर दूसरा झटका लगा। इसके बाद एड़ी की चोट से वापसी कर रहे मिचेल मार्श ने कुलदीप यादव के 17वें ओवर की तीसरी गेंद को कवर्स बाउंड्री के बाहर चौके के लिए भेज कर अपना 14वां वनडे अर्धशतक पूरा कर लिया।

जिस वक्त लग रहा था कि मार्श अपने 300वें इंटरनेशनल मुकाबले में शतक जरूर लगाएंगे, सर जडेजा ने खेला कर दिया। उन्होंने 20वें ओवर की चौथी गेंद को आउटसाइड ऑफ हल्का धीमा रखा। मार्श ने बगैर गेंद की पिच तक गए जोर से बल्ला घुमा दिया और बॉल शॉर्ट थर्डमैन फील्डर के पास खड़ी हो गई। इसी के साथ 10 चौकों और 5 छक्कों की मदद से खेली गई मिचेल मार्च की 81 रनों की पारी का अंत हो गया। 129 के स्कोर पर मार्श लौटे और इसके बाद ‘तू चल मैं आया’ की तर्ज पर कंगारू पारी ताश के पत्तों की तरह ढह गई।

लैबुशेन कुलदीप यादव के 23वें ओवर की चौथी गेंद पर अगेंस्ट द स्पिन पुल शॉट खेलने गए। बल्ले का किनारा शॉर्ट थर्ड मैन पर सर जडेजा के हाथ चला गया। लैबुशेन के खाते में आए 22 और 139 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका लग गया। मोहम्मद शमी के 28वें ओवर की पांचवीं गेंद पर जोस इंग्लिश क्लीन बोल्ड हो गए। इंग्लिश के खाते में आए 26 और 169 पर ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम पवेलियन लौट गई। यहां से किसी ने कल्पना नहीं की थी कि 19 रन और जोड़कर ऑस्ट्रेलिया के बाकी बचे 5 बल्लेबाज भी पवेलियन की राह पकड़ लेंगे। कैमरन ग्रीन, मार्कस स्टोइनिस और ग्लेन मैक्सवेल पर IPL में टीमों ने बड़ा दांव खेला है।

तीनों ने मिलकर पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया के लिए 25 रन जोड़े। 30वें ओवर की तीसरी गेंद पर मोहम्मद शमी ने ग्रीन को 12 के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। शमी के 32वें ओवर की तीसरी आउटसाइड ऑफ गेंद पर स्टोइनिस 8 के निजी स्कोर पर फर्स्ट स्लिप में कैच दे बैठे। मैक्सवेल जडेजा के खिलाफ 32वें ओवर की दूसरी गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की फिराक में हार्दिक को कैच थमा बैठे। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 184 पर 8 विकेट आउट हो गया। अंतिम दोनों बल्लेबाजों को मोहम्मद सिराज ने बगैर खाता खोले चलता कर दिया। मोहम्मद शमी ने 3 ओवर में 17 और मोहम्मद सिराज ने 5.4 ओवर में 29 रन देकर 3-3 विकेट हासिल किए। जडेजा को 2 तथा हार्दिक और कुलदीप को 1-1 सफलता नसीब हुई।