बिहार के इन 5 शहरों से गुजरेगी बुलेट ट्रेन

बिहार के इन 5 शहरों से गुजरेगी बुलेट ट्रेन
बुलेट ट्रेन

बिहार में बुलेट ट्रेन की अपेक्षा रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर। वाराणसी से हावड़ा के लिए प्रस्तावित बुलेट ट्रेन बिहार के 5 शहरों से होकर गुजरेगी।

भारतीय रेल इस रूट पर बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी में है। बुलेट ट्रेन बिहार और झारखंड के कई शहरों से होकर गुजरेगी। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक हाई स्पीड ट्रेन बिहार के पांच शहरों को जोड़ेगी। जल्द ही एक आधिकारिक घोषणा की उम्मीद है।

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की घोषणा के बाद बिहार में इसकी मांग बढ़ रही थी। प्रस्तावित वाराणसी-हावड़ा हाई स्पीड रेल कॉरिडोर वाराणसी-पटना-बर्धमान-हावड़ा मार्ग से बिछाया जाएगा।

उम्मीद है कि यह कॉरिडोर बिहार के बक्सर, आरा, पटना, बिहारशरीफ और नवादा शहरों से होकर गुजरेगा। 760 किमी लंबे वाराणसी-हावड़ा हाई स्पीड रेल कॉरिडोर का सर्वेक्षण अक्टूबर में किया गया था। झारखंड के धनबाद सेक्शन में भी सर्वे किया गया।

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड इस आगामी परियोजना के लिए मार्ग की योजना बना रहा है। बुलेट ट्रेन की रफ्तार 350 किमी प्रति घंटा होगी, जो इस लंबी दूरी की यात्रा को चंद घंटों में पूरा करने में मदद करेगी।

भारतीय रेलवे भी देश भर के विभिन्न शहरों में इस हाई स्पीड ट्रेन सेवा को शुरू करने की योजना बना रहा है। रेलवे निकट भविष्य में नई दिल्ली से पटना के लिए बुलेट ट्रेन की घोषणा भी कर सकता है।