भारत-आसियान डिजिटल कार्य योजना 2023 को तीसरी आसियान डिजिटल मंत्रियों की बैठक में स्वीकृति

भारत-आसियान डिजिटल कार्य योजना 2023 को तीसरी आसियान डिजिटल मंत्रियों की बैठक में स्वीकृति

भारत के साथ डिजिटल मंत्रियों की तीसरी आसियान बैठक का आयोजन आज वर्चुअल माध्यम से किया गया। संचार राज्य मंत्री श्री देवुसिंह चौहान और फिलीपींस के सूचना और संचार प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव श्री इवान जॉन ई. यूवाई ने बैठक की सह-अध्यक्षता की।

डिजिटल मंत्रियों की वरिष्ठ सभा को संबोधित करते हुए श्री देवुसिंह चौहान ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश के विकास को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न तकनीकी नवाचारों का उपयोग करने पर जोर देते हैं। दूरसंचार उद्योग के विकास को और समर्थन देने, निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने और ब्रॉडबैंड और दूरसंचार कनेक्टिविटी की उपलब्धता बढ़ाने के लिए, भारत सरकार ने निवेश को प्रोत्साहित करने हेतु दूरसंचार क्षेत्र में सुधारों के एक नए युग का शुभारंभ किया है। मंत्री महोदय ने जोर देकर कहा कि एक समावेशी और न्यायसंगत समाज, सतत विकास और डिजिटल साधनों के माध्यम से नागरिकों को सशक्त बनाने के लिए डिजिटल परिवर्तन आवश्यक है। उन्होंने कहा कि भारत साझा समृद्धि की दिशा में लक्षित क्षेत्र में सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने के लिए आसियान के सदस्य देशों के साथ सहयोग करने के लिए उत्सुक है।

2022 में, आसियान भारत मैत्री वर्ष मनाया गया, जो आसियान के साथ संवाद संबंधों की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाया गया, जिसकी परिणति आसियान और भारत में व्यापक रणनीतिक साझेदारी (सीएसपी) के लिए रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने के रूप में हुई। “एक सतत डिजिटल भविष्य की ओर सहक्रियता” विषय के तहत, बैठक में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) के क्षेत्र में भारत आसियान संबंधों को मजबूत करने पर उपयोगी और रचनात्मक चर्चा हुई।

मंत्रियों की बैठक ने भारत-आसियान डिजिटल कार्य योजना 2023 को मंजूरी दी। कार्ययोजना में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उभरते क्षेत्रों में क्षमता निर्माण और ज्ञान जैसे साइबर सुरक्षा में कृत्रिम बुद्धिमत्ता, अगली पीढ़ी के स्मार्ट शहर और समाज 5.0 में आईओटी और एआई का अनुप्रयोग, भविष्य के लिए सतत डेटा और परिवहन नेटवर्क: मानक और अनुप्रयोग, आईओटी के लिए 5डी प्रौद्योगिकियां और भविष्य के रुझान, डिजिटल स्वास्थ्य और सुरक्षा संरक्षण के कार्यान्वयन में आईसीटी की भूमिका और भविष्य के नेटवर्क के लिए मूल्यांकन, आदि साझा करना शामिल है। आईसीटी, एक दूसरे की पूरक ताकत का लाभ उठाकर भारत और आसियान के बीच सहयोग को मजबूत करेंगे।