मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन ने मंत्री पद से इस्तीफा दिया

मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन ने मंत्री पद से इस्तीफा दिया

भ्रष्टाचार के आरोप में दिल्ली के दो कैबिनेट मंत्री जेल में बंद हैं… डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन ने अपने पद से इस्तीफ दे दिया है… जिसे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंजूर कर लिया है… सिसोसिया ने अपने इस्तीफा में अपने पिता का जिक्र करने के साथ ही नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है… आपको बता दें कि सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद से ही आम आदमी पार्टी आक्रामक है और देश भर में धरना प्रदर्शन कर रही है…

दिल्ली की शराब नीति के मामले में अरेस्ट मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. सीएम अरविंद केजरीवाल को लिखे तीन पन्नों के इस इस्तीफे में उन्होंने अपने पिता का जिक्र किया. इसके अलावा उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा. उन्होंने लिखा- दिल्ली के लोग अच्छी तरह जानते हैं कि पिछले 8 साल तक दिल्ली सरकार के मंत्री के रूप में मैंने पूरी ईमानदारी से काम किया. मेरे स्वर्गीय पिता ने मुझे अपना काम हमेशा ईमानदारी और निष्ठा के साथ पूरा करने की शिक्षा दी थी. 

उन्होंने आगे लिखा- जब मैं छठवीं क्लास में पढ़ता था तब मेरे पिता ने मुझे भगवान कृष्ण की एक बहुत ही सुंदर तस्वीर फ्रेम कराकर मेरे बिस्तर के सामने लगाई थी. इस तस्वीर के नीचे उन्होंने एक वाक्य लिखा था- अपने काम को ईमानदारी और निष्ठा से पूर्ण करना ही सच्ची कृष्ण पूजा है.

​उन्होंने लिखा- मेरे माता-पिता द्वारा किए गए ऐसे लालन-पालन की बदौलत आज ईमानदारी और निष्ठा मेरे संस्कार में हैं. दुनिया की कोई ताकत न मुझसे बेईमानी करा सकती है और न ही काम के प्रति मेरी निष्ठा कम कर सकती है. मैं खुद भी चाहकर यह काम नहीं कर सकता हूं. यह बहुत दुखद है कि 8 साल तक लगातार ईमानदारी और सत्य निष्ठा से काम करने के बाद बावजूद मेरे ऊपर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए जा रहे हैं लेकिन ये सारे आरोप झूठ हैं. ये आरोप अरविंद केजरीवाल की सच्चाई की राजनीति से घबराए हुए, कायर और कमजोर लोगों की साजिश से ज्यादा और कुछ नहीं है.’

देशभर में आर्थिक तंगी, गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई, भ्रष्टाचार जैसी समस्याओं से जूझ रहे करोड़ों लोगों की नजर में आज अरविंद केजरीवाल एक उम्मीद का नाम बन चुका है. आपकी बातों को लोग अन्य नेताओं के जुमले के रूप में नहीं देखते. 

मेरे ऊपर अभी कई और FIR होंगी

मनीष सिसोदिया ने अपने इस्तीफे में आगे लिखा- मेरे ऊपर कई एफआईआर की गई हैं. कई और करने की तैयारी है. उन्होंने मुझे बहुत डराया, धमकाया, लालच दिया. जब मैं उनके सामने नहीं झुका तो आज उन्होंने मुझे गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया है. मैं इनकी जेलों से भी नहीं डरता हूं. आजादी के लिए लड़ने वालों पर अंग्रेजों ने झूठे और बेबुनियाद मुकदमों में फंसा कर जेल में डाल दिया था. यहां तक फांसी भी लगवाई थी. यह सब लोग मेरी प्रेरणा के स्रोत हैं.

मेरे खिलाफ इन्होंने जितने भी आरोप लगाए हैं, वक्त के साथ उनकी सच्चाई समाने आएगी. यह साबित हो जाएगा कि यह सारे आरोप झूठे थे लेकिन अब जबकि उन्होंने साजिश रचते हुए मुझे जेल में डाल ही दिया है तो मेरी इच्छा है कि मैं अब मंत्री पद पर न रहूं. इस पत्र के जरिए मैं अपना त्यागपत्र आपको प्रस्तुत कर रहा हूं. मेरा त्यागपत्र स्वीकार कर मुझे मंत्री पद की जिम्मेदारियों से मुक्त करें.

26 फरवरी को सीबीआई ने किया अरेस्ट

सीबीआई ने मनीष सिसोदिया को दिल्ली सरकार की शराब नीति में कथित घोटाले के मामले में 26 फरवरी को गिरफ्तार किया है. फिलहाल वह 4 मार्च तक सीबीआई की रिमांड में हैं. दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने 17 नवंबर 2021 को नई एक्साइज पॉलिसी लागू की थी. जुलाई 2022 में दिल्ली के तत्कालीन मुख्य सचिव ने एलजी वीके सक्सेना को रिपोर्ट सौंप कर एक्साइज पॉलिसी में गड़बड़ी व डिप्टी सीएम पर शराब कारोबारियों को अनुचित लाभ पहुंचाने का आरोप लगा. सीबीआई ने 17 अगस्त 2022 को मामला दर्ज किया था. 26 फरवरी को सीबीआई ने सिसोदिया को अरेस्ट कर लिया.

सिसोदिया को HC जाने का आदेश

इस्तीफा देने से पहले सुप्रीम कोर्ट ने मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के मामले में सुनवाई की. कोर्ट ने उन्हें हाई कोर्ट जाने के लिए कहा. साथ ही यह भी कहा कि यह अच्छी और स्वस्थ परम्परा नहीं है, जिसमें सीधे सुप्रीम कोर्ट का रुख किया जाता है. आप सीधे सुप्रीम कोर्ट क्यों आ गए.