भोजपुरी लोक गायिका नेहा सिंह राठौर को मिला नोटिस, 3 दिन के अंदर देने हैं जबाब

भोजपुरी लोक गायिका नेहा सिंह राठौर को मिला नोटिस, 3 दिन के अंदर देने हैं जबाब

भोजपुरी लोक गायिका और सोशल मीडिया सेंसेशन नेहा सिंह राठौर को यूपी पुलिस ने नोटिस भेजा है और तीन दिनों के अंदर इन सवालों का जबाब देने के लिए कहा है… आरोप है कि नेहा ने अपने गीत के माध्यम से सामाजिक सौहार्द बिगाड़ा है… आपको बता दें कि नेहा ने कानपुर देहाते के दीक्षित परिवार के साथ हुई घटना पर एक गीत गाया था जिसके बाद ये नोटिस आया है…

कानपुर देहात कांड को लेकर गीत पर लोक गायिका नेहा सिंह राठौर को यूपी पुलिस ने नोटिस दिया है. पुलिस ने नेहा से गीत के बोल और गीत गाने को लेकर 7 सवाल पूछे हैं. आजतक से बात करते हुए नेहा राठौर ने कहा कि वो एक लोक गायिका हैं और आगे भी ऐसे ही गाती रहेंगी. पुलिस के नोटिस से डरने वाली नहीं हैं.

नेहा सिंह राठौर ने कहा कि मैंने लोकगायिका के रूप में अपनी जिम्मेदारी निभाई. कानपुर कांड पर यूपी पुलिस ने असंवेदनशीलता दिखाई, उसको लेकर मैंने गीत गाया. यूपी पुलिस इतनी एक्टिव हो गई कि पहले मेरे ससुराल गई और मेरे ससुर को नोटिस दिया, उसके बाद वो रातों-रात दिल्ली आई और मुझे नोटिस थमाकर गई है. इन सबके बीच पता नहीं मुझे क्रिमिनल टाइप क्यों देखा जा रहा है. लोक गायिका ने कहा कि वो जवाब तो दे नहीं पाते, नोटिस दे देते हैं. 

आजतक से बात करते हुए नेहा सिंह राठौर ने बताया कि यूपी पुलिस के नोटिस का वकील से बात करने के बाद जवाब देंगी. मैंने यूपी में का बा गीत गाकर सवाल पूछा है. नोटिस में कहा गया है कि अगर आपने तीन दिन के अंदर जवाब नहीं दिया तो आपके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. आपके गाने से सामाजिक सौहार्द बिगड़ा है. 

मुझे पहले भी ट्रोल किया गया: नेहा सिंह राठौर

नेहा ने कहा कि जब लखीमपुर कांड को लेकर गीत गाया था, उस समय भी सांसद, विधायक टाइप लोग मेरे खिलाफ आ गए थे. उस समय भी मुझे ट्रोल कर दिया गया था. इस बार तो मैं सोचने पर मजबूर हो गई कि कोई ऐसा शब्द जिससे कोई दिक्कत होती हो. मैं लोकतांत्रिक देश में रहती हूं. मैं मौलिक अधिकारों और अभिव्यक्ति की आजादी में विश्वास रखती हूं. इसलिए मैं आगे भी गाना जारी रखूंगी. 

लोगों की समस्याओं को गीत में पिरौती हूं: नेहा

जब नेहा से पूछा गया कि आप राजनीतिक मंशा से गीत गाती हैं तो उन्होंने कहा कि मेरे समर्थन में कौन है. कौन नहीं. मुझे इससे कोई लेना-देना नहीं है. जनता का भरोसा बढ़ी चीज हैं. रही बात सवाल पूछने की तो आपकी केंद्र में सरकार है, आप ही राज्य में हैं. आपसे ही सवाल पूछूंगी. मैं बार-बार कहती हूं. लोगों की समस्याओं को गीतों में पिरोती हूं. मैं वही कर रही हूं. 

नेहा से पूछे गए ये 7 सवाल

1- आप वीडियो में स्वयं हैं या नहीं.

2- यदि वीडियो में आप स्वयं हैं तो स्पष्ट करें कि क्या यह वीडियो आपके द्वारा यूट्यूब चैनल Neha Singh Rathore ‘यूपी में का बा Season 2’ शीर्षक से तथा ट्विटर अकाउंट @nehafolksinger पर अपनी स्वयं की ईमेल आईडी से अपलोड किया गया था या नहीं.

3- क्या Neha Singh Rathore Channel और ट्विटर अकाउंट @nehafolksinger आपके हैं अथवा नहीं. यदि हैं तो क्या आपके द्वारा इनका उपयोग किया जाता है या नहीं.

4- वीडियो में प्रयुक्त किए गए गीत के शब्द क्या आपके द्वारा स्वयं लिखे गए हैं या नहीं.

5- यदि ये  गीत आपके द्वारा स्वयं लिखा गया है तथा आप इसे प्रमाणित करती हैं या नहीं.

6- यदि उक्त गीत किसी अन्य के द्वारा लिखा गया है तो क्या आपके द्वारा लेखक से उसकी पुष्टि सत्यापित करवाया गया अथवा नहीं.

7- उक्त गीत से उत्पन्न भावार्थ से समाज पर पड़ने वाले प्रभाव से आप भिज्ञ हैं अथवा नहीं.